उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 12, 2021, 8:19 PM IST

ETV Bharat / state

राजा मंडी में गंदगी से व्यापारी बेहाल, रेहड़ी वाले रोजी-रोटी को मोहताज

जिले के सबसे बड़े और व्यस्त बाजार राजा मंडी में पिछले 50 दिनों से गंदगी से व्यापारी और बाजार में आने वाले राहगीर परेशान हैं. दुकानदारों का कहना है कि गंदगी के कारण ग्राहक भी नहीं आते हैं. वहीं, जनप्रतिनिधि भी जानकर अंजान बने हुए हैं.

राजा मंडी में गंदगी.
राजा मंडी में गंदगी.

आगरा: जिले के सबसे बड़े और व्यस्त बाजार राजा मंडी में पिछले 50 दिनों से गंदगी से व्यापारी और बाजार में आने वाले राहगीर परेशान हैं. जहां एक तरफ व्यापारियों का गंदगी से बुरा हाल हो रहा है. वहीं, दूसरी तरफ ग्राहक भी दुकान पर आने को तैयार नहीं हैं. राजा मंडी बाजार में स्थित सीवर चोक होने की वजह से नाले में गंदगी भर गई थी और सड़क पर गंदा पानी जमा हो गया था. इसके बाद व्यापारियों ने नगर निगम से शिकायत की थी. नगर निगम कर्मचारियों ने जेसीबी से एक अस्थायी नाला बनाकर नाले की गंदगी को उस ओर मोड़ दिया था, लेकिन अस्थायी नाला निकले हुए भी करीब दो महीने बीत चुके हैं, लेकिन बाजार में भरने वाले पानी और नाले की गंदगी निकलने का स्थायी इंतजाम नहीं किया गया है.

राजा मंडी में गंदगी.
जानिए पूरा मामला

आगरा शहर और उसके आसपास के कस्बों से रोजाना ही करीब चार से पांच हजार लोग राजा मंडी में खरीदारी करने आते हैं. राजा मंडी बाजार आगरा के प्रमुख बाजार के रूप में जाना जाता है. साथ ही यह आगरा का व्यस्ततम और पुराना बाजार भी है. इस बाजार में दुकानदारों के साथ-साथ तमाम फड़ लगाने वाले भी रोजाना यहां हजारों रुपये का व्यापार करते हैं, लेकिन पिछले करीब दो महीने से यहां के दुकानदार और फड़ लगाने वाले व्यापारियों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है.

दिवाली से खुदी पड़ी है सड़क

दिवाली से पहले ही राजा मंडी में सीवर लाइन चोक हो गई थी. इसकी वजह से सीवर की गंदगी और नाले की गंदगी राजा मंडी की सड़कों पर बहने लगी थी. इसकी वजह से करीब दो दिन तक यहां के व्यापारियों और सामान खरीदने आए ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. व्यापारियों के नगर निगम में शिकायत करने के बाद कुछ नगर निगम के कर्मचारी जेसीबी लेकर बाजार में पहुंचे और उन्होंने सीवर और नाले की गंदगी को निकालने के लिए एक अस्थायी नाला बाजार की मुख्य सड़क पर खोद दिया. इसके बाद सीवर की गंदगी उस नाले से बहने लगी, लेकिन सड़क खोद कर बनाए हुए नाले से निकला मलवा नगर निगम के कर्मचारियों ने बाजार में ही डाल दिया. इस कारण बाजार का रास्ता और सकरा हो गया. अब इस नाले को खोदे हुए 50 दिन से ऊपर बीत चुके हैं, लेकिन नाला खोदकर निकाला गया मलवा अभी भी यहीं पड़ा हुआ है. साथ ही नाले से निकलने वाली सिल्ट को भी यहीं डाल दिया जाता है.

जनप्रतिनिधि जानकर बन रहे अनजान

दुकानदार अशोक जसवानी ने बताया कि नाला खोदे हुए करीब दो महीने होने वाले हैं, लेकिन अभी न तो इस नाले को भरा गया है, न ही कोई और इंतजाम किया गया है. कई बार मौके पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारी आते हैं, लेकिन देखकर चले जाते हैं. समस्या का समाधान नहीं कर रहे हैं. रोजाना ही यहां लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं. शहर के जनप्रतिनिधियों को इस बारे में जानकारी होने के बावजूद भी कोई भी समस्या को दूर करवाने के लिए आगे नहीं आ रहा है.

नाम बड़े और दर्शन छोटे

दुकानदार ममता ने बताया कि गंदगी की वजह से न तो कोई ग्राहक यहां आ रहा है और अगर आ भी रहा है तो वह सीधा यहां से निकल जाता है. दुकान पर सामान खरीदने के लिए नहीं आ रहा है, क्योंकि गंदगी की वजह से उसे निकलने में और यहां आने में काफी दिक्कतें हो रही हैं.


नगर निगम से लखनऊ तक कर चुके हैं शिकायत

राजा मंडी के व्यापारी नरेंद्र का कहना है कि 50 दिन से ऊपर हो गए, लेकिन समस्या जस की तस है. नाला खोदने की वजह से रास्ता सकरा हो गया है, जिसकी वजह से यहां आने वाले ग्राहकों को जाम में फंसना पड़ता है. इस समस्या की शिकायत यहां के व्यापारियों ने आगरा नगर निगम से लेकर लखनऊ मुख्यमंत्री पोर्टल तक की है, लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है. जलकल विभाग से कहते हैं तो वह वबाग कंपनी पर टाल देता है और वबाग कंपनी कहती है कि इस समस्या को नगर निगम दूर करेगा. उन्होंने बताया कि गंदगी की वजह से पूरे दिन दुकानदारों की बोनी तक नहीं होती है, बल्कि फड़ वालों के घर में खाने के भी लाले पड़े हैं. आगरा नगर निगम के नगर आयुक्त से जब इस समस्या के बारे में पूछा गया तो उनका कहना है कि समस्या के बारे में जानकारी हुई है. जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details