उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / ram-mandir-2024

तीसरी आंख से अयोध्या के रेलवे स्टेशनों की गतिविधियों पर नजर, कमांड सेंटर से होगी मॉनिटरिंग

अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir 2024) में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर शासन-प्रशासन काफी मुस्तैदी और संजीदगी से काम कर रहा है. इसी कड़ी में रेलवे सुविधाएं देने के साथ ही स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था और सुविधाओं को लेकर सतर्क है. रेलवे ने सीसीटीवी के जरिए रेलवे प्लेटफार्म की निगरानी के इंतजाम किए गए हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 10, 2024, 3:21 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

जानकारी देतीं उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा.

लखनऊ : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रेल प्रशासन जहां अयोध्या धाम सहित आसपास के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में इजाफा करेगा, वहीं सुरक्षा भी चाक चौबंद रखी जाएगी. सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के लिए रेलवे प्रशासन ने बंदोबस्त किया है. सीसीटीवी कैमरों के अलावा रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) जवानों को भी रेलवे स्टेशन के चप्पे चप्पे पर तैनात किया जाएगा.

कोहरे के कारण ट्रेनें हो रहीं लेट.
अधिकारियों को जिम्मेदारी तय : उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि अयोध्या धाम, अयोध्या कैंट, दर्शननगर और सालारपुर उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशन हैं. इन चारों स्टेशनों पर रोजाना तकरीबन 25 हजार यात्री सफर करते हैं, लेकिन 21 और 22 जनवरी को करीब 75 हजार रेलयात्री विभिन्न शहरों से नियमित और स्पेशल ट्रेनों से यहां पहुंचने का अनुमान है. इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के लिए रेलवे बोर्ड स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है. इसके तहत रेलवे बाराबंकी से लेकर अयोध्या धाम तक महत्वपूर्ण स्टेशनों पर आरपीएफ जवानों की संख्या में बढ़ोतरी करेगा.

कमांड कंट्रोल रूम से होगी निगरानी :इसके अलावा आरपीएसएफ जवानों को भी अयोध्या धाम और अयोध्या कैंट स्टेशनों पर तैनात करने की तैयारी है. रेलवे एक कमांड कंट्रोल रूम भी बनाएगा. इस कमांड कंट्रोल रूम से चारों स्टेशनों की एक साथ निगरानी की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि हमारी तरफ से चारों स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इन कैमरों से स्टेशन पर आवागमन करने वाले हर यात्री की गतिविधि पर नजर रखी जाएगी. रेलवे सुरक्षा बल महत्वपूर्ण ट्रेनों में जांच भी करेगा. एक ही समय में अधिक भीड़ न उमड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए रेलवे एक मानीटरिंग सेल भी बना रहा है. इसमें रेलवे के कॉमर्शियल अधिकारियों और कर्मचारियों को नियुक्त किया जा रहा है.




कोहरे के कारण लेट चल रहीं दर्जनों ट्रेनें: कोहरे के कारण ट्रेनों की लेटलतीफी और बढ़ गई है. 15026 आनंद विहार-मऊ एक्सप्रेस 14 घंटे तक लेट संचालित हो रही है. इसके अलावा एक दर्जन अन्य ट्रेनें भी देरी का शिकार हुईं. Ram Mandir 2024




ABOUT THE AUTHOR

...view details