उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / elections

सुलतानपुर: आयोग पर अफसर भारी, बूथों पर नहीं है मतदाता जागरुकता सामाग्री

सुलतानपुर में बूथों पर चुनावी पाठशाला की स्थिति बेहद खराब है. चुनावी पाठशाला के नाम पर केवल खानापूर्ति करके निर्वाचन आयोग के आदेशों का अनुपालन हो रहा है.

By

Published : Apr 4, 2019, 7:30 PM IST

चुनावी पाठशाला

सुलतानपुर: सुलतानपुर जिले में 17,57, 045 कुल मतदाता हैं, जिसमें पुरुष 9,18,6 38 और महिला 8,3 8,315 शामिल हैं. अन्य मतदाता 92 है, जो ट्रांसजेंडर की श्रेणी में आतेहैं. कुल 1259 मतदान केंद्र सहित 21 18 मतदान स्थल बनाए गए हैं. मंगलवार को निर्वाचन आयोग का आदेश आया थाकि, गुरुवार को जिले के सभी बूथों पर चुनावी पाठशाला आयोजित की जाए.

डीएम के आदेशानुसार चुनावी पाठशाला का आयोजन तो हुआ, लेकिन बूथों पर ना तो कोई यंत्र थे,और न ही उपकरण दिए गए. हद तो तब हो गई जब इन कर्मचारियों को यह भी नहीं बताया गया कि, इस चुनावी पाठशाला के मकसद क्या हैं. पुराने ढर्रे पर बूथ लेवल अधिकारी बूथों पर बैठे हुए हैं. जिससे चुनावी पाठशाला आयोजित करने का कोई अर्थ ही नहीं रह गया है.

जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरी ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सभी बूथों पर बूथ लेवल अफसरों को तैनात कर दिया है. इसके अलावा कागज में उपकरण, जागरूकता पोस्टर समेत अन्य चीजें वितरित कर दी गई हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही बंया कर रही है.

सुलतानपुर में बूथों पर चुनावी पाठशाला की स्थिति बेहद खराब है

नगरपालिका के बूथों पर जब पड़ताल की गई तो, वहां कोई बैनर पोस्टर नहीं मिला और न ही वोटर पाठशाला के दौरान वोटरों को जागरूक किया गया. जब बूथ लेवल अधिकारी कुसुम से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, कोई जागरूकता पोस्टर नहीं मिले हैं. ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है किवोटर पाठशाला की हकीकत क्या है.

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रविंद्र कुमार कहते हैं कि, चुनावी पाठशाला आयोजित की गई है, मकसद है वोटरों को बूथ तक लाना, उन्हें मतदान का महत्व बताना और लोगों को जागरूक करना.


दरियापुर सभासद राजदेव कहते हैं कि, चुनावी पाठशाला अस्तित्व में नहीं है और न ही इसे अमल में लाया जा रहा है. यहां पर कोई विवि पैट जैसा उपकरण नहीं है. केवल खानापूर्ति कर इस काम को निपटाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details