उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

मेरठ में युवाओं की टोली कर रही कमाल, जल शक्ति मंत्रालय ने की सराहना

मेरठ के तीन युवा ऐसे भी हैं, जिन्होंने बचपन में जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मुहिम शुरू की थी. इन युवाओं की सोच दूसरों के लिए मिसाल है.

By

Published : Jul 24, 2021, 11:13 AM IST

meerut youths
meerut youths

मेरठ:कहते हैं कि अगर आप में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो मंजिलें मिल ही जाती है. ये बात मेरठ के तीन युवाओं पर बिल्कुल सही साबित होती है. जल और पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरू की गयी इन मुहिम अब रंग लाने लगी है. इनके प्रयासों के लिए भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के सचिव भी इनकी तारीफ कर चुके हैं. मेरठ के सावंत कुमार, विराट और प्रतीक एनवायरनमेंट क्लब के जरिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

एनवायरनमेंट क्लब कर रहा लोगों को जागरूक


समय के साथ इनकी टीम अब 12 लोगों की हो गयी है. ये क्लब मेरठ और कई अन्य जिलों में पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम कर रहा है. क्लब के संस्थापक सावन कनौजिया ने कहा कि जब वह नौंवी क्लास में थे तो उनके सीनियर पानी खुला छोड़ देते थे. जब उन्होंने सीनियर से ऐसा न करने को कहा, तो वो यह कहकर चले गये कि तुम बंद कर दो. सावन ने बताया कि तभी उन्होंने ठान लिया था कि पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति लोगों की जो सोच है. वो उसको बदलेंगे और उन्होंने अपने दो साथियों के साथ एनवायरनमेंट क्लब के नाम से संस्था शुरू की.

ये लोग गांवों में जाकर लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए चौपाल लगाते हैं. इस चौपाल में एंकर की भूमिका में भी यही युवा होते हैं. ये स्थानीय लोगों को अपनी मंडली के माध्यम से जागरूक करते हैं. इनका कहना है कि जिस तेजी से जल का स्तर नीचे जा रहा है, उसको संभाल कर इस्तेमाल करना जरूरी है. ये युवा पौधे लगाकर वृक्षों के संरक्षण के लिए विशेष मुहिम चला रहे हैं. इसके लिए यह वन विभाग के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

ये भई पढ़ें- भर्ती प्रक्रिया को कलंकित करने वालों से हमारी एजेंसी सतर्क, हमने जेलें भी खाली करवाई हैंः योगी

होली के दौरान यह आम लोगों से इको फ्रेंडली रंग और दिवाली के समय इको फ्रेंडली पटाखे इस्तेमाल करने की अपील करते हैं. इन युवाओं का कहना है कि होली के समय जिस प्रकार हम पानी का दोहन करते हैं, वह चिंता का विषय है. वहीं दीपावली के दौरान जब बड़ी मात्रा में पटाखों को छोड़ा जाता है तो उससे वायु प्रदूषित होती है. जिससे हमें सांस लेने में भी दिक्कत होती है. ऐसे में सभी को पर्यावरण के प्रति सजग रहना चाहिए. इन युवाओं की कार्यशैली को देखते हुए भारत सरकार के साथ-साथ जनपद एवं अन्य लोगों ने कई प्रमाण पत्र से सम्मानित किया. इस टीम में काजल, प्रियांशु, पीयूष, वासु, नवेद, विशाल, विधि, प्रतीक, अजय आदि भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details