उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 25, 2022, 7:00 PM IST

ETV Bharat / city

जानिए क्यों मथुरा के महावन की प्रसिद्ध मिठाई खीरमोहन की बिक्री पर लगा प्रतिबंध

मथुरा के महावन की प्रसिद्ध मिठाई खीरमोहन की बिक्री पर खाद्य विभाग ने प्रतिबंध लगा दिया. खीरमोहन मिठाई में मिलाए जाने वाले कलर में कमियां मिली हैं. मिठाई के नमूने जांच में फेल हो गए हैं.

etv bharat
महावन की प्रसिद्ध मिठाई खीरमोहन

मथुरा:जिले मेंलगातार मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए खाद्य विभाग ने जनपद के महावन की प्रसिद्ध मिठाई खीरमोहन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल खाद्य विभाग द्वारा प्रसिद्ध मिठाई खीर मोहन के नमूने जांच के लिए लिए गए थे. खीरमोहन में मिलाए जाने वाले रंग में खामियां पाई गई हैं. इसके चलते रंगीन खीरमोहन मिठाई की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

जिला खाद्य अधिकारी ने जानकारी दी: जिला खाद्य अधिकारी गौरीशंकर ने बताया कि महावन क्षेत्र में पिछले दिनों कार्रवाई की गई थी. खाद्य विभाग की टीम ने महावन द्वारा तैयार रंगीन खीरमोहन मिठाई के चार नमूने (सैंपल) लिए थे, जो सैंपल जांच में फेल हो गए. जांट रिपोर्ट में पता चला मिठाई में जो कलर मिलाया जाता है, वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

जानकारी देते जिला खाद्य अधिकारी गौरीशंकर

खाद्य अधिकारी ने आगे बताया अभी हमने प्रेस विज्ञप्ति और मीडिया के माध्यम से सूचना दी है. जो रंगीन वाली खीरमोहन मिठाई है. उसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है. बिना रंग यानी सफेद रंग की खीरमोहन मिठाई की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं है. उसे फिलहाल बेचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें-Sweet Dish Jalebi : छोटे-बड़े सब की पसंदीदा मिठाई जलेबी घर पर बनाएं ऐसे

अगर विक्रेता को रंगीन खीरमोहन मिठाई बेचनी है तो इसमें गुणात्मक सुधार करना होगा. अगर ऐसा होता है तो रंगीन खीरमोहन से प्रतिबंद हटा लिया जाएगा और बेचने की अनुमति दे दी जाएगी. खीरमोहन विक्रेताओं को जागरूक किया जा रहा है. उन्हें समझाया जा रहा है कि खीरमोहन मिठाई में रंग लगाना बंद कर दे, ताकि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ न हो. यह एक विशेष प्रकार की मिठाई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details