उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

सीएम योगी ने की बैठक, कहा मंत्री पारदर्शिता के साथ काम करें और अपने स्टाफ की गतिविधियों पर रखें नजर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि विपक्ष के नेताओं की समस्या व सुझाव को भी सुनना चाहिए.

By

Published : Jul 19, 2022, 8:51 PM IST

Updated : Jul 19, 2022, 10:54 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई. खास बात यह रही है सरकार का ध्यान विपक्षी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं की समस्याओं को दूर करने पर भी रहा. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को यह निर्देश दिया कि विपक्ष के जो नेता हैं, उनसे भी मंत्रियों को मुलाकात करनी चाहिए. उनकी अगर कोई समस्या है कोई सुझाव हो तो उसको भी सुनना चाहिए. विपक्ष के जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को सुनकर उसका निस्तारण भी सुनिश्चित करना चाहिए. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में मंत्रियों को कामकाज को लेकर बड़ी नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि मंत्री पारदर्शिता के साथ काम करें और अपने स्टाफ की गतिविधियों पर पूरी तरह से नजर रखें. मंत्री ध्यान दें कि उनके घर और कार्यालय का स्टाफ क्या कर रहा है. स्टाफ पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिये. उन्होंने कहा कि कोई भी मंत्री जल्दबाजी में दस्तखत न करें. कोई भी फैसला मेरिट के आधार पर ही लें. सरकार की छवि को नुकसान नहीं पहुंचने दिया जाएगा. पूरी तरह सतर्कता के साथ ही काम करना है.


सीएम ने जनप्रतिनिधियों से जो अधिकारी नहीं सुन रहे हैं उनकी रिपोर्ट भी भेजने को कहा. मंत्रिपरिषद की बैठक में यह बात भी सामने आई कि तहसीलों में थानों में तमाम दिक्कतें लोगों को झेलनी पड़ रही हैं. इसको लेकर अफसरों को निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित कराया जाए कि आमजनों की समस्याओं का निस्तारण ठीक ढंग से कराया जाए.


- मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गठन के उपरांत 'सरकार आपके द्वार' की भावना के साथ गठित 18 मंत्री समूह मंडलीय भ्रमण के लिए गठित किये गए थे. मंत्री समूहों के मंडलीय भ्रमण के दो चरण पूर्ण हो चुके हैं.


- मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी और उमस के माहौल में जबकि लोग ठंडे क्षेत्रों में पर्यटन की तैयारी करते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार पर उपस्थित रही. राज्य के सभी मंत्रियों ने गांवों व जिलों में दौरे किए. जन चौपाल में जनता से भेंट की, विकास परियोजनाओं व्यवस्थाओं की पड़ताल की. इसका सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है. यह क्रम आगे भी बना रहेगा.


- मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 5 जुलाई को हमारी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के प्रथम 100 दिन भी पूर्ण कर लिए हैं. प्रत्येक मंत्री द्वारा मीडिया के माध्यम से विभागीय उपलब्धियों का ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है. यह हमारा दायित्व भी है कि हम जनता को अपनी कार्यप्रणाली, योजनाओं, जनहित के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दें.


- बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री समूह की रिपोर्ट सम्बंधित जिलों के नोडल अधिकारियों को दी जाए, ताकि जन अपेक्षाओं के अनुरूप विकास कार्यों को गति दी जा सके. साथ ही मंत्रियों ने जिन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत बताई है, उस पर अमल किया जाए.


- मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिसमूह की रिपोर्ट जिलों के नोडल अधिकारियों को दी जाए. नोडल अधिकारी द्वारा मंत्री समूहों की अनुशंसा के आधार पर आवश्यक क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए. रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्रीय विकास के कार्यक्रम बनाये जा सकते हैं. अगला मंत्री समूह जब भ्रमण पर जाएगा तो पहले के रिपोर्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा जरूर करेगा.


- मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार, अनियमितता की एक भी घटना स्वीकार नहीं है. निर्णय मेरिट के आधार पर लें. जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें.

- मुख्यमंत्री ने कहा कि थाना दिवस, तहसील दिवस, विकास खंड दिवस को अपने उद्देश्यों में सफल बनाने में मंत्री भी अपनी भूमिका का निर्वहन करें. लैंड डिजिटाइजेशन के कार्य को तेज किया जाए.


- बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी भी जनपद में अवैध टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड, रिक्शा स्टैंड संचालित न हों. ऐसे स्टैंड अवैध वसूली होने को बढ़ावा देते हैं. जहां कहीं भी ऐसी गतिविधियां संचालित हो रही हों, उन्हें तत्काल बंद कराया जाए. ई-रिक्शा का रूट तय होना चाहिए.

- मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन प्रस्तावित है. औद्योगिक जगत में उत्तर प्रदेश के समिट के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना होगा.

- मंत्रिमंडल की बैठक में मंत्री समूहों के अध्यक्षों ने अपने प्रभार वाले मंडलों की जनपदवार स्थिति के बारे में जानकारी दी.

- लखनऊ मंडल के लिए गठित समूह के अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने महमूदाबाद क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में और बेहतरी किए जाने की अनुशंसा की. मंत्री समूह ने लखनऊ बख्शी के तालाब क्षेत्र में 'अमृत सरोवर' निर्माण कार्य की सराहना की. साथ ही मुख्यमंत्री से भी इस सरोवर का निरीक्षण करने का आग्रह किया.


- झांसी भ्रमण से लौटे समूह के अध्यक्ष नंद गोपाल नंदी ने वहां आयोजित जन चौपाल की जानकारी दी. साथ ही बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन, एक्सप्रेसवे आदि परियोजनाओं से बेहतर हो रही स्थिति से अवगत कराया.


- आगरा मंडल के भ्रमण से लौटे मंत्री समूह की ओर से चौधरी भूपेंद्र सिंह ने मलिन बस्तियों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन बढ़ाने पर जोर दिया. साथ ही, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास से वंचित लोगों को यथाशीघ्र आवास दिलाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन की आवश्यकता बताई.


- मुरादाबाद मंडल के प्रभारी मंत्री समूह के अध्यक्ष जितिन प्रसाद ने क्षेत्र में तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट कारोबार, नई कॉलोनियों के विकास को नियोजित स्वरूप देने की आवश्यकता बताई.


-आजमगढ़ मंडल से लौटे मंत्री समूह की ओर से योगेंद्र उपाध्याय ने महाराजा सुहेलदेव के नाम पर स्थापित हो रहे आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों में तेजी की अपेक्षा जताई. उन्होंने आजमगढ़ में वृहद वृक्षारोपण की सराहना की.


- अलीगढ़ मंडल से लौटे मंत्री समूह के अध्यक्ष अरविंद कुमार शर्मा ने स्मार्ट सिटी परियोजना अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की सराहना की. साथ ही, कासगंज में नवस्थापित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को उपयोगी बताया. उन्होंने क्षेत्रीय गौशालाओं में बेहतर प्रबंधन की सराहना भी की.


- सहारनपुर मंडल के भ्रमण के अनुभव साझा करते हुए सम्बंधित मंत्री समूह के अध्यक्ष आशीष पटेल ने मुजफ्फरनगर ने औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए लैंड बैंक को बढ़ाये जाने की अनुशंसा की.


-चित्रकूट मंडल के प्रभारी मंत्री समूह के अध्यक्ष संजय निषाद ने नहरों में जल की व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत बताई. मंत्री समूह ने कीरत सागर के पास स्व प्रेरणा से सुबह-शाम अध्ययन-अध्यापन के लिए जुटते युवाओं को सराहना की. मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र में तत्काल एक पुस्तकालय की स्थापना के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें : शामली: आठ बच्चों को खोने के बाद पति की जिंदगी के लिए कांवड़ यात्रा पर निकली राजस्थान की महिला
- मंत्री समूहों ने भ्रमण के दौरान 'जन चौपाल' और 'सहभोज' के अनुभवों को भी साझा किया. ज्यादातर मंत्री समूह के मुताबिक महिला सुरक्षा, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और स्कूलों के कायाकल्प और पात्र लोगों को बिना भेदभाव मिल रहे मुफ्त राशन के विषय पर जनता में सकारात्मक माहौल है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 19, 2022, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details