उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेंगे 20 वेंटिलेटर

By

Published : Aug 8, 2021, 6:05 AM IST

राजधानी लखनऊ के चार स्वास्थ्य केंद्रों पर वेंटीलेटर लगाए जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग की योजना के मुताबिक ये 20 वेंटिलेटर लखनऊ के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाए जाने हैं.

20 ventilators to be installed at four chc in lucknow
20 ventilators to be installed at four chc in lucknow

लखनऊ: कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. एक्सपर्ट ने अगस्त से अक्टूबर के बीच वायरस के प्रसार बढ़ने की आशंका जताई है. ऐसे में बच्चों के संक्रमण की चपेट में आने का अधिक खतरा बताया जा रहा है. लिहाजा स्वास्थ्य विभाग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर गंभीर बच्चों के इलाज की व्यवस्था कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Horoscope Today 8 August 2021 राशिफल : वृषभ, कर्क, कन्या, तुला, कुम्भ राशि वालों को हो सकता है बड़ा लाभ


राज्य भर के मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सीएचसी पर एनआईसीयू, पीआईसीयू बनाने का काम चल रहा है. बच्चों के लिए करीब 6,600 बेड तैयार हो गए हैं. ऐसे ही राजधानी लखनऊ में 486 वेंटीलेटर लगाए जाएंगे. इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में नियोनेटेलॉजी इंटेंसिव केयर यूनिट (एनआईसीयू) बनेगी. इसमें वेंटिलेटर की सुविधा होगी. इसके लिए सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने 20 वेंटिलेटर का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश मेडिकल कॉरपोरेशन को भेजा है.

ये भी पढ़ें- पहले पत्नी को उतारा मौत के घाट, फिर पति ने खुद को गोली मारकर दी जान?

जिले में 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं. वहीं चार सीएचसी में वेंटीलेटर लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें मोहनलालगंज, मलिहाबाद, चिनहट व गोसाईंगंज सीएचसी में एनआईसीयू बनाया जाएगा. प्रत्येक सीएचसी में पांच बेड का एनआईसीयू होगा. डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कॉरपोरेशन से छोटे बच्चों के लिए 20 वेंटिलेटर मांगे गए हैं. इनके संचालन के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण देने का खाका तैयार कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें- सिगरेट नहीं लाना पड़ा महंगा, दबंगों ने दो बच्चों के पिता को मौत के घाट उतारा

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं. कोरोना मरीजों की मदद के लिए बीजेपी देश भर में स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को तैनात करेगी. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा ने 28 जुलाई को स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान की शुरुआत की थी. बीजेपी ने शनिवार को दावा किया कि पार्टी देश भर में करीब चार लाख स्वास्थ्य स्वयंसेवक तैयार करेगी. इन स्वयंसेवकों को 31 अगस्त तक ट्रेनिंग दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details