उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

कानपुर देहात: इस गांव में 15 अगस्त के दिन ही 13 क्रांतिकारियों ने दिया था बलिदान

आज पूरा देश आजादी की जश्न में डूबा हुआ है. इस दिन के लिए तमाम क्रांतिकारियों ने हसते हसते अपने प्राण न्योक्षावर कर दिए थे. कानपुर देहात के सबलपुर गांव में अंग्रेजों ने 13 क्रांतिकारियों को नीम के पेड़ पर फांसी पर लटका दिया था. इन क्रांतिकारियों के वशजों से ईटीवी भारत संवाददाता ने खास बातचीत की.

By

Published : Aug 15, 2019, 1:42 AM IST

हसते हसते अपने प्राण कर दिए थे न्योक्षावर.

कानपुर देहात:पूरा देश गणतंत्र दिवस मनाने में जोर शोर से जुटा है, लेकिन दूसरी तरफ देश पर कुर्बान होने वाले क्रातिकारियों के परिजनों का कोई हाल लेने वाला नहीं है. 1857 की क्रांति में कानपुर देहात के सबलपुर गांव में अंग्रेजों ने 13 क्रांतिकारियों को नीम के पेड़ पर फांसी पर लटका दिया था. इन क्रांतिकारियों के बलिदान के नाम पर एक चबूतरा बनाकर इतिश्री कर ली गई.

इन बलिदानियों के वंशजों का आरोप है कि उनके पूर्वजों ने देश की आजादी में अहम भूमिका अदा कर अपने प्राणों की बलिदानी तो दी, लेकिन देश की आजादी के इतने साल बीत जाने के बाद भी किसी भी सरकार ने इनकी कोई सुध नहीं ली.

हसते हसते अपने प्राण कर दिए थे न्योक्षावर.
1857 की क्रांति में शहीद हुये 13 क्रांतिकारियों के वशजों का आरोप है कि उनके पूर्वजों ने देश की आजादी के लिए प्राण हसते-हसते न्योक्षावर कर दिए थे. बड़ी मशक्कत के बाद 22 नवम्बर 2003 को क्षेत्रीय विधायक की ओर से क्रांतिकारियों के पत्थर में नाम लिखवाकर खानापूर्ती कर ली गई थी.

शहीदों के वंशजों की माने तो आज तक सरकार से लेकर स्थानीय प्रशासन तक इस शहीद स्थल की तरफ देखना मुनासिब नहीं समझा. इस गांव में न पीने की स्वच्छ पानी, न ही गांव में कोई विकास कार्य किया गया है. यहां के लोग सुविधा शून्य जीवन जीने के लिए मजबूर हैं, जबकि ये गांव क्रांतिकारियों का का गांव कहलाता है.

1857 की क्रांति में अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटकाये क्रांतिकारियों के नाम उमराव चन्द्र लोधी, देव चन्द्र लोधी, रत्ना लोधी, भानू लोधी, परमू लोधी, केशवचन्द्र लोधी, धर्मा लोधी, बाबू, रमन तेली, खुमान सिंह , करन सिंह लोधी, चन्दन लोधी, बलदेव लोधी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details