उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 20, 2020, 10:44 AM IST

ETV Bharat / briefs

मनमानी फीस लेने वाले संस्थाओं की रद्द होगी मान्यता

उत्तर प्रदेश में निजी पॉलिटेक्निक और फार्मेसी संस्थानों को मनमानी फीस लेने की शिकायत मिलने पर अब कार्रवाई के साथ मान्यता रद्द करने की भी चेतावनी भी दी गई है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने सभी निजी पॉलिटेक्निक और फार्मेसी संस्थानों को निर्धारित से अधिक फीस ना लेने की हिदायत दी है.

etv bharat
फाइल फोटो.

लखनऊ.निजी पॉलिटेक्निक और फार्मेसी संस्थानों को मनमानी फीस लेने की शिकायत मिलने पर अब कार्रवाई के साथ मान्यता रद्द करने की भी चेतावनी भी दी गई है. बता दें, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलिटेक्निक और फार्मेसी में प्रवेश प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है. इसके साथ ही मनमाना प्रवेश और फीस लिए जाने की शिकायतें भी आने लगी हैं. ऐसे में परिषद ने सभी निजी पॉलिटेक्निक और फार्मेसी संस्थानों को निर्धारित से अधिक फीस ना लेने की हिदायत दी है. परिषद की ओर से शिकायत मिलने पर कार्रवाई के साथ ही मान्यता रद्द करने की चेतावनी भी दी गई है.

जानकारी के अनुसार, मनमाने ढंग से प्रवेश फीस लेने का सबसे ज्यादा मामला फार्मेसी में आ रहा है. बताया जा रहा है कि निर्धारित फीस से दो से 3 गुना पैसे लेकर प्रवेश दिया जा रहा है. परिषद की ओर से ऐसी संस्था से नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. परिषद की ओर से मनमानी फीस लेने या प्रवेश को लेकर कोई परेशानी होने पर टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. परिषद की ओर से जारी किए गए टोल फ्री नंबर 18001806589 के अलावा परिषद मुख्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के नंबर 0522-2630678 और 0522-2630667 पर शिकायत कर सकते हैं.

क्या कहते हैं प्राविधिक शिक्षा सचिव
प्राविधिक शिक्षा सचिव एसके वैश्य ने बताया कि कोई भी संस्थान निर्धारित फीस से अधिक फीस वसूलते हैं तो उसके विरुद्ध शिकायत आने पर उसकी मान्यता रद्द की जाएगी. प्रमुख सचिव की ओर से भी निर्देश दिए गए हैं. अभी तक कुछ शिकायतें आई हैं, जिसका जवाब मांगा गया है. जवाब न देने पर कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने सभी कॉलेजों की फीस का भी विवरण जारी किया है, ताकि कोई भी संस्थान फीस ज्यादा न ले सकें. अगर उसके बावजूद अगर कोई मनमानी फीस संस्था लेता है तो अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा जारी फीस का विवरण
सरकारी पॉलिटेक्निक- 10,370 रुपये
अनुदानित पॉलिटेक्निक- 19000 रुपये
निजी पॉलिटेक्निक- 30,000 रुपये
निजी फार्मेसी कॉलेज- 45000 रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details