उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

वीवीपैट मशीन के प्रति मतदाताओं को किया जागरूक

लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन द्वारा बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को लेकर लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 प्रशिक्षण कलेक्टर परिसर में शिविर लगाया गया.

By

Published : Feb 2, 2019, 5:45 AM IST

फर्रुखाबाद: फतेहगढ़ स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वीवीपैट मशीन द्वारा मतदाताओं के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान भारी संख्या में लोगों ने पहुंचकर मतदान करने की बारीकियां सीखी.

वीवीपैट मशीन के प्रति मतदाताओं को किया जागरूक



भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 प्रशिक्षण मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन द्वारा बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को लेकर कलेक्टर परिसर में शिविर लगाया गया. प्रशिक्षक रमेश चंद द्वारा वोटर्स को मतदान के लिए ईवीएम -वीवीपट का संचालन करते हुए विस्तार पूर्वक जानकारी दी, साथ ही लोगों की शंकाओं का समाधान भी किया गया. इस मौके पर मतदाताओं ने मशीन के बटन को दबाकर अपने नमूना मतदान में भाग लिया और संतुष्टि जताई.

उन्होंने बताया कि आगामी आम चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट लगा हुआ होगा. इसके माध्यम से मतदाता देखकर यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि उनका मत वहीं गया है, जहां उन्होंने वोट दिया है या नहीं. ऐसे में ईवीएम वीवीपैट के प्रति हर मतदाता को जागरूक करना हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव तक विभिन्न संस्थानों,बाजारों व जन सुलभ स्थानों पर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे.


नमूना मतदान करने पहुंचे दीपक शर्मा ने बताया कि वोट देने पर वीवीपैट पर जिस चुनाव निशान के आगे बटन दबाया है. उसकी पर्ची कुछ सेकेंड के लिए आ जाती है, जिससे अब चुनाव के दौरान धांधली होने का सवाल ही नहीं होता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details