उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

कानपुर देहात: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर शिक्षकों ने लोगों को किया जागरूक

यूपी के कानपुर देहात जिले में शिक्षकों ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के माैके पर आमजन काे नशे के खिलाफ जागरूक किया जाएगा. शिक्षकों ने पोस्टर पर लिखे संदेश के माध्यम से लोगों को जागरूक किया.

By

Published : Jun 1, 2020, 5:12 AM IST

etv bharat
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर राहगीरों को स्वलिखित तम्बाकू के खतरों से पोस्टर के द्वारा किया गया जागरूक

कानपुर देहात:जनपद कानपुर देहात में शिक्षकों ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर तम्बाकू के खतरों से लोगों को जागरूक किया. शिक्षकों ने पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया. पोस्टरों पर लिखा था तम्बाकू विषैला पदार्थ है. इसमें पाया जाने वाला आर्सेनिक नामक पदार्थ कीड़ों पर डाल दें, तो वह मर जाते हैं. सिगरेट के धुएं में चारकोल पाया जाता है.

पर्यावरण मित्र नवीन कुमार दीक्षित ने जनपद वासियों क बताया कि आक्सीजन का अवशोषण करने वाले फेफडे़ पर तम्बाकू परत बना लेता है. जिससे फेफड़ों को पर्याप्त आक्सीजन नहीं मिल पाता है. साथ ही नशे का आदी व्यक्ति हांफने लगता है.

इसे भी पढ़ें:यूपी में 262 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए सामने, आंकड़ा पहुंचा 7701

इस अवसर पर राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक कैलाश नाथ पाल ने कहा कि, तम्बाकू दांतों की खराबी और मुख के कैंसर का प्रमुख कारण है. साथ ही कहा कि तम्बाकू में निकोटिन नामक पदार्थ पाया जाता है. जो उच्च रक्तचाप का कारण बनता है. तम्बाकू से सेवन से पाचन में सहायक लार को लगातार थूकते रहने से चेहरे पर दाग, आंखों में कमजोरी, हृदय रोग हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details