उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

गंगा पर चलते-फिरते शौचालय का विरोध कर रहे मोदी के शहर के लोग !

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में क्लीन गंगा मिशन के तहत बने बायो शौचालय का विरोध जोर पकड़ रहा है. गंगा में तैरते इस शौचालय के विरोध में अब राजनीतिक दल भी कूद पड़े हैं. वहीं सपा ने भी इसके विरोध में बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है.

By

Published : Jun 28, 2019, 1:52 PM IST

बायो टॉयलेट के विरोध में गंगा घाट पर सपा का प्रदर्शन.

वाराणसी: स्वच्छ गंगा-निर्मल गंगा का नारा देने वाली मोदी सरकार के एक फैसले से पीएम के संसदीय क्षेत्र में हंगामा मचा हुआ है. सरकार ने दशाश्वमेध घाट पर बीच गंगा में बायो शौचालय लगवाया है, जिसका विरोध अब रफ्तार पकड़ने लगा है. पहले जहां स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे थे, तो अब वहीं राजनीतिक दल भी इसके विरोध में उतर आए हैं. इसी क्रम में सपा कार्यकर्ताओं ने मुंह पर काली पट्टी बांधकर गंगा घाट पर जोरदार प्रदर्शन किया. शौचालय के विरोध में नारे लिखी तख्तियां लेकर उतरे सपा कार्यकर्ताओं ने बड़े आंदोलन की चेतावनी भी दी है.

बायो टॉयलेट के विरोध में गंगा घाट पर सपा का प्रदर्शन.
क्या है पूरा मामला
दरअसल गुजरात की एक कंपनी ने गंगा में तीन बायो शौचालय लगाने की तैयारी की है. इनमें से पहला बायो शौचालय वाराणसी पहुंच भी चुका है. एक सप्ताह पहले यह बायो शौचालय दशाश्वमेध घाट पर लगा दिया गया है. नाव पर बना शौचालय गंगा की गोद में ही लगा है जिसकी वजह से लोग इसका विरोध कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि हम गंगा को मां और देवी का स्वरूप मानते हैं. सरकार कह रही है कि यह बायो शौचालय है लेकिन शौचालय जैसी गंदगी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
बायो टॉयलेट के विरोध में गंगा घाट पर सपा का प्रदर्शन.

गंगा की गोद में शौचालय किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं होगा. अगर यह शौचालय नहीं हटता है तो हर रोज आंदोलन होंगे और हम बड़े आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे. सरकार को समय रहते चेत जाना चाहिए और शौचालय को गंगा से हटाकर गंगा के उस पार लगाना चाहिए.
- रविकांत विश्वकर्मा, सपा नेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details