उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

लखनऊ : जैज की धुनों पर मॉरीशस के सिंगिंग ग्रुप ने दिया परफॉर्मेंस, दर्शकों का लगा हुजूम

विदेश मंत्रालय के आमंत्रण पर 8वें अंतरराष्ट्रीय जैज महोत्सव के तहत मॉरीशस से डीन नुकाडू सिंगिंग ग्रुप ने गुरुवार को लखनऊ नगर पर्यटन भवन में एक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी. इस ग्रुप के हेड डीन नुकाडू ने बताया कि जैज एक प्रयोगात्मक संगीत है, जिसको अलग-अलग तरह से मिलाजुला कर एक नया संगीत बनाया जा सकता है.

By

Published : Mar 8, 2019, 1:40 AM IST

मॉरीशस के सिंगिंग ग्रुप ने दिया परफॉर्मेंस

लखनऊ :भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद विदेश मंत्रालय भारत सरकार के आमंत्रण पर 8वें अंतरराष्ट्रीय जैज महोत्सव के तहत मॉरीशस से डीन नुकाडू सिंगिंग ग्रुप ने गरुवार को गोमती नगर में एक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी.यह ग्रुप भारत के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में अपनी प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह चुका है.पर्यटन भवन में भी इस ग्रुप को सुनने और देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे.

मॉरीशस के सिंगिंग ग्रुप ने दिया परफॉर्मेंस

सिंगिंग ग्रुप से जुड़े सैक्सोफोन बजाने वाले नील ने बताया कि इस ग्रुप की स्थापना 2009 में हुई थी. ग्रुप के पियानो वादक डीन नुकाडू के नाम से ही इस ग्रुप का नाम रखा गया है, जिसमें चारलोगपरफॉर्मेंस करते हैं.सिंगिंग ग्रुप में पियानो वादक, ड्रम वादक, बेस वादक, सैक्सोफोन वादक आदि शामिल होते हैं.नील ने बताया कि उनकी प्रस्तुति मेजैजऔर इंडियन म्यूजिक का मिलाजुला मेल होगा, जिसको वह दिखलाएंगे. यह म्यूजिक पूरी तरह से इंस्ट्रूमेंटल होगा और इस ग्रुप कीप्रस्तुति के बारे में भी बताया जाएगा.

इस ग्रुप के हेड डीन नुकाडू ने बताया कि जॉर्ज एक प्रयोगात्मक संगीत है, जिसको अलग-अलग तरह से मिलाजुला कर एक नया संगीत बनाया जा सकता है. आज की प्रस्तुति में हमने विश्व के साथ-साथ भारत के संगीत को भी शामिल किया है.लखनऊ से पहले हम भारत के कई अन्य शहरों जैसे मुंबई, भोपाल और दिल्ली आदि में अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं.लखनऊ के बारे में वह कहते हैं कि मुझे यह जगह सबसे अधिक पसंद आई है.खास बात यह रही कि मुझे यहां के लोग बहुत पसंद आए, क्योंकि वह हमेशा मुस्कुरा कर स्वागत करते हैं और एक अपनापन का एहसास कराते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details