उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा: नंद गांव की गोपियों ने प्रेम भाव के भक्ति रस के साथ खेली लट्ठमार होली

मथुरा के नंदगांव में शनिवार को लट्ठमार होली खेली गई. जिसमें बरसाना के हुरियारे और नंद गांव की गोपियों ने प्रेम भाव के भक्ति रस के साथ लट्ठमार होली खेली.

By

Published : Mar 17, 2019, 12:04 AM IST

Published : Mar 17, 2019, 12:04 AM IST

lathmar holi

मथुरा: ब्रज के मंदिरों में आजकल होली के नए-नए रंग देखने को मिले हैं. देश ही नहीं विदेशों से हजारों लाखों की संख्या में श्रद्धालु होली का अद्भुत आनंद लेने के लिए मथुरा पहुंचे. नंदगांव के नंद बाबा के मंदिर में प्रांगण में समाज के लोगों ने रसिया गायन और लट्ठमार होली जमकर खेली. बरसाना के हुरियारे और नंदगांव की गोपियों ने प्रेम भाव के भक्ति रस के साथ लट्ठमार होली खेली.

नंद गांव में खेली गई लट्ठमार होली


पांच हजार वर्षों से चली आ रही लट्ठमार होली की परंपरा आज भी ब्रज के मंदिरों में देखने को मिलती है. शुक्रवार को राधा रानी की जन्मस्थली बरसाना में लट्ठमार होली खेली गई तो शनिवार को नंद बाबा के नंद गांव में लट्ठमार होली का नजारा देखने को मिला. कहते हैं कि मथुरा की लट्ठमार होली देखने के लिए स्वयं देवी देवता धरती लोक पर उतर कर इस नजारे को देखते हैं. वहीं लट्ठमार होली को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे.


शनिवार को शाम 4:00 बजे नंद गांव के नंद बाबा मंदिर में बरसाना के हुरियारे समाज गायन के साथ गुलाल रंग और टेसू के फूलों से जमकर होली खेली. उसके बाद नंद बाबा के मंदिर में दर्शन करने के बाद नंद चौक पर नंद गांव की गोपियों ने प्रेम भाव भक्ति से बरसाना की हुरियारों पर लठ बरसाए और लट्ठमार होली खेली गई देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details