उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बाराबंकी में बनेगा 'जीन पूल संरक्षण केंद्र', रोपे जाएंगे विलुप्त प्रजाति के पौधे

यूपी के बाराबंकी में वन विभाग ने विलुप्त हो रही 201 पौधों की प्रजातियों को रोपने का लक्ष्य रखा है. शासन से मिले आदेश के बाद वन विभाग 'जीन पूल संरक्षण केंद्र' बनाने के लिए जमीन तलाशने में जुटा है.

By

Published : Jun 21, 2020, 8:12 PM IST

barabanki news
बाराबंकी में बनेगा"जीन पूल सरंक्षण केंद्र".

बाराबंकी: विलुप्त हो रही पेड़ों की प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए बाराबंकी में वन विभाग 'जीन पूल संरक्षण केंद्र' तैयार करेगा. इस स्थल पर 201 प्रजातियों के पौधे रोपित किए जाएंगे. शासन से मिले निर्देश के बाद वन विभाग जीन पूल की खातिर जमीन तलाशने में जुट गया है.

जुलाई महीने से शुरू होने वाले वृहद वृक्षारोपण अभियान को लेकर जिले के वन विभाग की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. इस बार जिले को करीब 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है. पहली बार विभाग एक जीन पूल विकसित करने जा रहा है. इसके लिए दो हेक्टेयर में 201 प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाएगा. जैव विविधता के लिए यह बेहद जरूरी है, क्योंकि पेड़ों की तमाम प्रजातियां तेजी से विलुप्त हो रही हैं. जैव विविधता के लिए इनका बचा रहना जरूरी है. लिहाजा वन विभाग इनके संरक्षण को लेकर खासा गंभीर है.

जुलाई महीने में वन विभाग करीब दो हेक्टेयर की भूमि पर जीन पूल बनाएगा, जिसमें 201 प्रजातियों के दुर्लभ पौधे लगाए जाएंगे. प्रदेश में पौधरोपण का लक्ष्य 25 करोड़ से बढ़ाकर 37 करोड़ कर दिया गया है. इससे जिले का लक्ष्य भी बढ़कर करीब 50 लाख हो गया है. वहीं जिले में खाली जमीन की कमी को देखते हुए वृहद वृक्षारोपण का सारा दारोमदार किसानों पर है. यही वजह है कि वन विभाग किसानों को निःशुल्क पेड़ देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details