उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / briefs

बलिया: रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत युवाओं को दिया जाएगा काम

यूपी के बलिया जिले में बाहर से आए हुए प्रवासियों और जिले के नौजवानों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत रोजगार दिया जा रहा है. जिले में प्रवासी मधुमक्खी पालन, डिटर्जेंट निर्माण, अगरबत्ती निर्माण, चूना उद्योग, धागा उद्योग आदि की छोटी इकाई लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

By

Published : May 31, 2020, 8:09 AM IST

etv bharat
बेरोजगारी दूर भगाएं घर में ही रोजगार अपनाएं

बलिया: देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने-अपने गृह जनपद लौटे हैं. इसी को लेकर ईटीवी भारत ने जिला ग्रामोद्योग अधिकारी रमाशंकर प्रजापति से बातचीत कर प्रवासियों को रोजगार देने की रूप रेखा के बारे में जाना. जिला ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि प्रवासी और जिले के नौजवानों के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जनपद में ही युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.

रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत मिलेगा रोजगार
ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि सरकार की तरफ से रोजगार सृजन के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे आज के युवा अपने घर में ही रोजगार लगाकर अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि आज के समय में रोजगार के लिए कहीं जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, सिर्फ आज के युवाओं को अपने अंदर एक जुनून पैदा करना है, जिसके साथ वह अपने विकास के साथ-साथ अपने शहर का विकास कर सकें. आज के समय में नौकरी के लिए युवा दर-दर की ठोकर खाते रहते हैं और पलायन कर जाते हैं.

उद्योग की छोटी इकाई लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं
रमाशंकर प्रजापति ने बताया कि वहां पर एक सीमित स्थान में रहते हैं. उन्हें उनके परिश्रम के फल स्वरुप कुछ हासिल नहीं होता. वह हर समय कभी दवा तो कभी भोजन के कर्ज तले दबे रहते हैं. उन्होंने बताया कि मधुमक्खी पालन, डिटर्जेंट निर्माण, अगरबत्ती निर्माण, चूना उद्योग, धागा उद्योग, मोमबत्ती उद्योग आदि की छोटी इकाई लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

लोग अपने शहर के साथ-साथ पूरे भारत को समृद्ध बनाने में सहयोग करें. ग्रामोद्योग अधिकारी ने कहा कि इच्छुक व्यक्तिक ऑनलाइन अप्लाई कर हार्ड कॉपी हमारे कार्यालय को प्रेषित करें. किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9415668739 पर संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें:यूपी में 31 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए सामने, आंकड़ा पहुंचा 7476

ABOUT THE AUTHOR

...view details