राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उदयपुर में 71 वाटर स्पॉट पर होगी वन्यजीवों की गणना

उदयपुर वन विभाग की ओर से वन्यजीवों की गणना की जा रही है. उदयपुर रेंज के सभी अभयारण्यों में विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

By

Published : May 18, 2019, 11:26 PM IST

उदयपुर में 71 वाटर स्पोर्ट पर होगी वन्यजीवों की गणना

उदयपुर.वन विभाग की ओर से प्रदेशभर में वन्यजीवों की गणना की जा रही है. इसी कड़ी में उदयपुर में भी वन विभाग फुलवारी की नाल अभ्यारण्य, सीता माता अभ्यारण्य, कुंभलगढ़ अभ्यारण्य और जवाई पैंथर अभ्यारण्य में वन्यजीवों की गणना कर रहा है. बता दें कि वन विभाग की टीम 71 वाटर स्पॉट पॉइंट पर मचान बनाए हैं जिन पर बैठकर पूरी रात वन्यजीवों की गणना की जाएगी.

उदयपुर में 71 वाटर स्पोर्ट पर होगी वन्यजीवों की गणना

उदयपुर वन विभाग की ओर से शनिवार रात और रविवार सुबह आठ बजे तक वन्यजीवों की गणना की जाएगी. इसके तहत उदयपुर रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी अभयारण्यों में विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. विभाग ने इस घटना के लिए कुल 71 वाटर स्पोर्ट चिन्हित किए हैं. जहां जंगली जानवर पानी पीने के लिए आते हैं. वन्य जीव गणना के मद्देनजर 2 दिन तक इन अभ्यारण में पर्यटकों का प्रवेश पूरी तरीके से वर्जित रहेगा.

आपको बता दें कि उदयपुर वन विभाग के अंतर्गत फुलवारी की नाल, सीता माता, कुंभलगढ़ और जवाई पैंथर अभ्यारण आते हैं. वन विभाग की ओर से आज पूर्णिमा की धवल रोशनी में वन्यजीवों की गणना वन कर्मियों द्वारा मनुष्य की जाएगी. यही नहीं सज्जनगढ़ अभ्यारण में इस बार एक वन्य कर्मी 8 वाटर होल सहित अन्य जगहों से वीडियो टाइपिंग के माध्यम से नजर रखेंगे. इस वन्य जीव गणना के लिए पूरी रेंज में सैकड़ों कर्मियों के साथ स्वयं सेवक और इको डेवलपमेंट से जुड़े वन्यजीव प्रेमी भी भाग ले रहे हैं. यह सभी लोग रात भर मचान पर बैठकर वन्यजीवों की गणना करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details