राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 9, 2019, 2:43 AM IST

ETV Bharat / state

सेमारी: भव्य आतिशबाजी के साथ धूमधाम से मनाई विजया दशमी...

उदयपुर जिले के सेमारी कस्बें में नो दिवसीय शारदीय नवरात्रा समापन के बाद मंगलवार को धूमधाम से विजया दशमी पर्व धूमधाम से मनाया गया. सेमारी कस्बे में पिछले 40 वर्षों से नवरात्र महोत्सव के साथ दशमी को रावण दहन किया जा रहा है. जिसमें आस-पास के सैकड़ों गावों के लोग रावण दहन के इस विशेष आयोजन को देखने आते है.

विजया दशमी उदयपुर , ravan dahan in semari udaipur

सलूंबर (उदयपुर). जिले के सेमारी कस्बें में मंगलवार को विजया दशमी के पावन पर्व पर लोगों में खास उत्साह देखा गया. शहर के बस स्टैंड स्थित अम्बे माता मंदिर से लेकर पूरे कस्बे में भव्य शोभयात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में श्रीराम, सीता लक्ष्मणजी की आकर्षक झांकी के साथ श्री रामजी सेना और रावण सेना में छोटे-छोटे बच्चों के किरदार ने सबका दिल जीत लिया. शोभायात्रा में हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.

भव्य आतिशबाजी के साथ धूमधाम से मनाई विजया दशमी

बताया जा रहा है कि सेमारी कस्बे में पिछले 40 वर्षों से नवरात्र महोत्सव के साथ दशमी को रावण दहन किया जा रहा है. जिसमें आस-पास के सैकड़ों गावों के लोग रावण दहन के इस विशेष आयोजन को देखने आते है.

हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम देखते हुए प्रशासनिक व्यवस्था चाक चौबंद पर रही. सेमारी थाना पुलिस मय जाब्ता के साथ अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

पढ़ें: कोटा दशहरा मेला : पूर्व महाराज कुमार इज्यराज सिंह निभाएंगे रावण वध की परंपरा, शाम 7.45 बजे होगा 'अहम का अंत'

इस बार आयोजकों की ओर से करीब 40 फुट ऊंचाई का रावण का पुतला बनाया गया है. रावण दहन स्थल रेबारियों की ढाणी के निकट रामेश्वर महादेव मंदिर के पास रावण दहन किया गया. जहां पर रावण दहन और आतिशबाजी के दृश्य को हजारों लोग एक साथ अपने मोबाइल के कैमरों में कैद करते नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details