राजस्थान

rajasthan

उदयपुरः किसानों पर आफत बन बरसी बारिश, फसल हुई चौपट, अब सरकार ही आखिरी उम्मीद

By

Published : Nov 4, 2019, 7:33 AM IST

उदयपुर जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश अब किसानों के लिए परेशानी का कारण बन गई है. लगातार हो रही बारिश से हजारों बीघा जमीन पर उपजी फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है. जिससे किसानों के पास सरकार से गुहार लगाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है.

udaipur news, उदयपुर की खबर

उदयपुर.जिले में पिछले एक सप्ताह से चल रही बारिश से क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. ओगणा, कुम्हारवास, वाकल सहित भाडेर के गांवों में पिछले दिनों से हो रही बारिश से खेतों में पड़ी सोयाबीन सहित मक्का की फसल को काफी नुकसान हुआ है. अभी क्षेत्र के किसान खेतों में खड़ी मक्का और सोयाबीन की फसलों की कटाई में लगे है और ऐसे में बिन मौसम की बारिश से खासा नुकसान हुआ है.

किसानों पर आफत बन बरसी बारिश

बता दें कि शनिवार रात्रि को एक घण्टे तक हुई मूसलाधार बारिश से ओगणा और कुम्हारवास में लगभग हजार बीघा खेतों में लगे मक्का और सोयाबीन की फसल को नुकसान हुआ है. वहीं, अधिकतर किसानों ने फसल काट रखी थी और थ्रेसर का इंतजार कर रहे थे. लेकिन मूसलाधार बारिश से सारी फसल खराब हो गई है. ऐसे में कई किसान कर्जा लेकर फसल के लिए बीज का जुगाड़ करके लाए थे. उनके लिए अब घर चलाने और आगे की फसल के लिए बीज का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो गया है.

पढ़ेंः उदयपुर : नगर निगम प्रत्याशियों की पहली सूची कांग्रेस ने की जारी

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से उदयपुर समेत आसपास के कई इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी था. जिसके बाद किसानों की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है. ऐसे में अब इन गरीब किसानों की उम्मीद बची है तो सिर्फ सरकार से कि सरकार इन्हें मुआवजा राशि दें, ताकि इनके परिवार का भरण- पोषण हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details