राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 4, 2020, 6:41 PM IST

ETV Bharat / state

टोंकः 28 फिट लंबी हनुमान जी की प्रतिमा देखने उमड़ी श्रद्वालुओं की भीड़

भगवान हनुमान की 28 फीट ऊंची प्रतिमा बुधवार को टोंक पहुंची. प्रतिमा देखने के लिए श्रद्वालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. यह प्रतिमा 21 सौ किलोमीटर का प्रयागराज तक का सफर एक माह में तय करके वापस भीलवाड़ा लौटेगी.

हनुमान प्रतिमा, Hanuman statue
हनुमान प्रतिमा

टोंक. भीलवाड़ा से प्रयागराज में गंगा स्नान के लिए निकली भगवान हनुमान की विशाल प्रतिमा टोंक पहुंची. टोक पहुंचने पर बजरंग दल और धर्मप्रेमियों ने फूल मालाओं से स्वागत किया. साथ ही भगवान हनुमान की 28 फिट विशाल प्रतिमा को देखने के लिए श्रद्वालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी.

हनुमान जी की प्रतिमा देखने उमड़ी श्रद्वालुओं की भीड़

बता दें कि भगवान हनुमान की प्रतिमा 64 टन वजनी और 28 फिट लम्बी है. यह प्रतिमा 21 सौ किलोमीटर का प्रयागराज तक का सफर एक माह में तय करके वापस भीलवाड़ा लौटेगी. उसके बाद इस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी. जब बुधवार को भगवान हनुमान की 28 फिट विशाल प्रतिमा टोंक के पक्के बंधे पर पहुंची तो बजरंग दल कार्यकर्ताओं और धर्मप्रेमियों ने फूल मालाओं से स्वागत किया.

पढ़ेंःराजस्थान में कोरोना वायरस की दस्तक से दहशत...HIGH ALERT पर चिकित्सा विभाग

यह यात्रा भीलवाड़ा से चित्तौडगढ़, बिजौलिया, कोटा से झांसी होते हुए प्रयागराज में गंगा स्नान करके वापस भीलवाड़ा लौट रही है. भगवान हनुमान की 28 फिट विशाल प्रतिमा 9 मार्च को भीलवाड़ा पहुंचेगी. उसके बाद भीलवाड़ा के पास ही इस प्रतिमा की स्थापना की जायेगी. 40 लाख रूपये की लागत से इस प्रतिमा को बनाया गया है.

पढ़ेंःअपने विधानसभा क्षेत्र में कोरोना मरीजों को शिफ्ट किए जाने से विधायक अशोक लाहोटी नाराज, सदन में उठाया

भगवान हनुमान की 28 फिट की विशाल प्रतिमा चार साल पहले दौसा जिलें के सिकंदरा से लाई गई थी. इस प्रतिमा को मंगलपुरा स्थित हाथीभाटा आश्रम में रखवाया गया था. यात्रा से पूर्व प्रतिमा का रंगरोगन करवाया गया और रथ से संकटमोचन हनुमान मंदिर लाया गया और श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए रखा गया.

पढ़ेंःपालना गृह टोंक में फिर गूंजी किलकारी, दो से तीन दिन पहले जन्मा बच्चा पालने में छोड़ा

यात्रा गंगापुर, नाथद्वारा, चित्तौडगढ़, झांसी होते हुए प्रयागराज पहुंची जहां गंगा-जमुना-सरस्वती के संगम पर स्नान कराया गया. प्रयागराज में स्नान कराने के बाद भगवान हनुमान की 28 फिट विशाल प्रतिमा वापस भीलवाड़ा के लिए रवाना हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details