राजस्थान

rajasthan

खाटू श्याम जी का लक्खी मेला आज से, सुरक्षा व्यवस्था में तैनात हुए 3 हजार पुलिसकर्मी

By

Published : Mar 17, 2021, 9:04 AM IST

हारे का सहारा कहे जाने वाले खाटू श्याम का लक्खी मेला आज से शुरू होने जा रहा है. इस दौरान देशभर से भक्तों का आना शुरू हो गया है. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन तय की गई है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था भी चोकस की गई है.

राजस्थान समाचार, rajasthan news, सीकर समाचार, sikar news
खाटू श्याम जी का लक्खी मेला आज से

खाटूश्यामजी (सीकर). जिले दांतारामगढ़ ब्लॉक के खाटूश्यामजी कस्बे में बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेला आज से शुरू होने जा रहा है. खाटूश्यामजी फाल्गुन मेला राजस्थान के सबसे बड़े मेलों में एक है. हर वर्ष करीब 10 दिन तक चलने वाले इस मेले में लाखों श्रद्धालू आते हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 3000 से अधिक पुलिस जवान और अधिकारी तैनात किए गए हैं.

खाटू श्याम जी का लक्खी मेला आज से

मेले की सुरक्षा को जिला पुलिस अधीक्षक खुद मॉनिटरिंग करेंगे. वही तीन एएसपी, 24 डीवाईएसपी, 47 सीआई सहित एसआई, एएसआई, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल सहित कुल 3 हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे. मंगलवार रात्रि 9:00 बजे से ही पुलिस के जवानों की चप्पे-चप्पे पर तैनाती कर दी गई.

इससे पहले मंगलवार की शाम पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने सभी पुलिस अधिकारियों और जवानों की ब्रीफिंग ली. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस के लिए यह एक अनोखी ड्यूटी है जो कि सेवा करने का कार्य है. उसे ईमानदारी के साथ निभाना है और किसी भी श्रद्धालुओं के साथ अभद्र व्यवहार नहीं किया जाएगा. उनकी सेवा करना ही हमारा परम कर्तव्य है. क्योंकि हमारा सामना धार्मिक आस्था के भक्तों से होने जा रहा हैं ना की अपराधियों से, अत: उनसे विनम्रता से पेश आएं. वहीं मेले के दोरान पुलिस की छवि खराब ना हो एसा काम ना करें.

यह भी पढ़ें:Special : दो बार आवेदन और तीन बार आंदोलन, फिर भी तबादले नहीं...शिक्षक-सरकार में खींची तलवार

इस दौरान एएसपी रतन लाल भार्गव और एएसपी देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि पुलिस 24 घंटे की 3 पारियों में अपनी अपनी ड्यूटी देगी. ड्यूटी के दौरान सभी अधिकारी और पुलिस के जवान लापरवाही नहीं बरतें और अपना ड्यूटी पॉइंट किसी भी हालत में नही छोड़े, इसके लिए निर्देशित किया गया है. कर्मचारियों की जांच के लिए 14 निगरानी टीमों का गठन किया गया है जो समय-समय पर ड्यूटी पाईन्ट पर तैनात पुलिस के अधिकारियों और जवानों की का फीडबैक लेगी.

पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि मेला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी पास व खाद्य खाद्य विभाग की गाड़ियां, नगर पालिका की सफाई गाड़ियां व चिकित्सा विभाग की सेवाओं को रोकना नहीं है. ब्रीफिंग के दौरान थाना प्रभारी पूजा पुनिया, रींगस डीवाईएसपी बनवारी लाल धायल, ड्यूटी इंचार्ज सीआई शीशराम ओला सहित पुलिस के आला अधिकारी एवं जवान उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details