राजस्थान

rajasthan

ग्रामीण सरकार सम्भालने के लिए सरपंचों और ग्राम सेवकों को दिया प्रक्षिक्षण

By

Published : Feb 12, 2021, 3:28 PM IST

पाली में शुक्रवार को जिले के सरपंचों और ग्राम विकास अधिकारी का संंयुक्त प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस प्रशिक्षण में पंचायती राज विभाग में नियमों में हुए बदलाव और सरपंचों को मिलने वाले सभी अधिकारों के बारे में बताया गया और उन्हें प्रशिक्षण दिया गया.

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें, Panchayati Raj Department
सरपंचों और अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

पाली. जिले के सभी सरपंच ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी तरह सही विकास करा पाएं और ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाली योजनाओं से आम नागरिकों को पूरी तरह जोड़ पाए, इन सभी उद्देश्यों को लेकर पंचायती राज विभाग की ओर से पाली जिला मुख्यालय पर सरपंच गण और ग्राम विकास अधिकारी का संयुक्त प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यशाला में पाली जिले के सभी सरपंच और ग्राम विकास अधिकारियों ने भाग लिया. इसमें पंचायती राज विभाग में नियमों में हुए बदलाव और सरपंचों को मिलने वाले सभी अधिकारों के बारे में बताया गया और उन्हें प्रशिक्षण दिया गया.

सरपंचों और अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

एक कार्यशाला का आयोजन पाली जिले में 4 दिनों तक होने वाला है. पाली जिला मुख्यालय पर बांगड़ धर्मशाला में इस कार्यशाला के दौरान नव निर्वाचित हुई महिला सरपंचों को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया. इसका उद्देश्य यह था कि कई क्षेत्रों में महिला सरपंच अपने पूरे कार्यकाल में अपने अधिकारों को भी नहीं समझ पाती है. ऐसे में उन सभी महिला सरपंचों को उनके अधिकारों के बारे में भी बताया गया.

पढ़ें-वृद्धा की कंठी लूटने वाला आरोपी गिरफ्तार

साथ ही अन्य सरपंचों को भी ग्राम विकास में किसके प्रकार से कार्य कर सकें उनका प्रशिक्षण दिया गया. इधर, सभी ग्राम विकास अधिकारियों को भी हाल ही में हुए नियमों के बदलाव के बारे में भी बताया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details