राजस्थान

rajasthan

पालीः कपड़ा उद्योग की नई पहल...अब फैशन में ही होगा बचाव का उपयोग

By

Published : May 26, 2020, 12:39 PM IST

Updated : May 26, 2020, 4:33 PM IST

लॉकडाउन से ठीक दो महीने बाद एक बार फिर से पाली का कपड़ा उद्योग पटरी पर आ चुका है. इस बार कपड़ा उद्योग फैशन में नए अंदाज के साथ मार्केट में आया है. अब पाली के कपड़ा उद्यमियों ने कोरोना वायरस सहित अन्य बीमारियों के बचाव के लिए सुरक्षा उपकरणों को फैशन के साथ जोड़ दिया है. इसका उदाहरण पाली में हाल ही में शुरू हुई 282 कपड़ा इकाइयों में नजर आने लगा है.

पाली की खबर  पाली कपड़ा उद्योग  कपड़े के साथ फैशन  कपड़ा उद्योग की नई पहल  पाली में औद्योगिक इकाईयां  pali news
कपड़ा उद्योग की नई पहल

पाली.पाली की औद्योगिक इकाईयों में तैयार होने वाला सलवार सूट, साड़ी और अन्य सूती कपड़ों में फैशन के तहत अलग-अलग मास्क के बीच तैयार होने लगे हैं. पाली की कपड़ा उद्यमियों की यह भविष्य में इस तरह के संक्रमण को रोकने के लिए की गई नई पहल है. इसके तहत अब महिलाएं और पुरुष बाहर निकलेंगे तो अपने लिबाज के साथ सुरक्षा उपकरणों को भी नए अंदाज में आम जिंदगी में शामिल करेंगे.

कपड़ा उद्योग की नई पहल

आपको बता दें कि पाली में प्रशासन की अनुमति से 658 कपड़ा इकाइयों में से 282 कपड़ा इकाईयां शुरू हो चुकी हैं. यहां सोशल डेस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए श्रमिकों ने कार्य शुरू कर दिया है. पिछले दो माह में जो पेरेशानियां पाली सहित देश भर में देखने को मिली है. इसी को ध्यान में रखते हुए पाली के कपड़ा उद्यमियों ने अब इस वायरस से बचाव के लिए सभी सुरक्षा उपकरण आम जिंदगी में ढलने को लेकर पहल की है.

यह भी पढ़ेंःसोशल डिस्टेंस के साथ पटरी पर आया पाली का कपड़ा उद्योग

पिछले दो माह में देखा गया है कि लोग अजीब कलर के मास्क पहनने से काफी कतरा रहे थे. लोग मास्क में भी फैशन को ढूंढ रहे थे. इसके चलते कई महिलाएं सिर्फ अपनी चुन्नी या रुमाल से ही मुंह ढकने को मजबूर थीं. दो माह के दरमियान देखी गई ऐसी स्थितियों को भांपते हुए उद्यमियों ने महिलाओं के पहनी ड्रेस के मैचिंग के ही मास्क बनाने का फैसला किया. इसके तहत अब पाली में सूती कपड़े पर तैयार होने वाला सलवार-सूट, साड़ी और अन्य कपड़ा नए कलेवर में नजर आएगा.

फैशन में ही होगा बचाव का उपयोग

मालूम हो कि पाली से विश्व भर में सप्लाई होने वाले इस कपड़े में प्रति डिजाइन के साथ उसका मास्क भी उपलब्ध होगा. इसका उद्देश्य भविष्य में आने वाली फैशन में लोगों को इसमें ढलने की पहल को प्रमुखता दी गई है. इसके तहत पाली में लाखों की संख्या में इस तरह के कपड़े तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें उन्हीं की डिजाइन से जुड़े हुए मास्क भी शामिल होंगे.

उद्यमियों ने बताया कि अभी लॉकडाउन के चलते यातायात पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाया है. वहीं देश के कई हिस्सों में अभी तक बाजार भी बंद हैं. ऐसे में फिलहाल ये सभी लोग कपड़ों की डिजाइन को तैयार कर रहे हैं. साथ ही उन पर मैच करने वाले मास्क भी तैयार कर रहे हैं. उद्यमियों का कहना है कि जल्द ही बाजार खुलने के बाद वे लोग सभी जगह इन नए कपड़ों की सप्लाई शुरू कर देंगे. कुछ ही माह में लोग पाली द्वारा तैयार किए गए इस कपड़े और मास्क को शादी समारोह एवं आम जिंदगी में पहनना शुरू कर देंगे.

Last Updated : May 26, 2020, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details