राजस्थान

rajasthan

बारिश के बाद बर्बाद हुई फसलों को देख किसानों का छलका दर्द, कलेक्टर से लगाई गुहार, बोले- 'म्हांकी भी सुणो सरकार'

By

Published : Oct 5, 2019, 3:19 PM IST

प्रदेश में इन दिनो नागौर जिले में बेमौसम बारिश से खेतों में खड़ी किसानों की फसल पूरी तरह चौपट हो चुकी है. खेतों में बारिश के चलते बाजरा और कपास की फसलें पूरी तरह से पूरी तरह बर्बाद हो गई है. जिसके बाद अब किसान सरकार की ओर टकटकी लगाए देख रहा है.

farmers in nagaur, नागौर फसलों को नुकसान

नागौर. जिले भर में पिछले एक सप्ताह के भीतर हुई दो बार बारिश ने किसानों के अरमानों पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है. किसान अब सरकार की ओर उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे है. बड़ी संख्या में किसानों ने नागौर जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव को ज्ञापन सौंपा है.

बर्बाद हुई फसलों को देख किसानों का छलका दर्द

किसानों ने फसल खराबे का उचित मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई. ज्ञापन में किसानों ने बताया कि पिछले दिनों में दो बार हुई लगातार बेमौसम बरसात ने उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाकर उनकी आर्थिक स्थिति की कमर तोड़ के रख दी है.

किसानों का कहना है कि बारिश ने कपास की फसलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है. खेत में बाजरा की फसल नीचे गिर चुकी है. ऐसे में किसानों की मांग है कि बेमौसम बारिश से फसलों को जो नुकसान हुआ है, सरकार से उसका आंकलन करवाकर उचित मुआवजा दिलवाया जाए.

पढ़ें: जैसलमेर में अनियंत्रित होकर पलटी स्कूल बस, 20 बच्चों सहित 3 शिक्षक घायल

किसानों को फसल खराबे का मुआवजा मिल सके, इसके लिए नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने प्रदेश के डिप्टी सीएम, कृषि मंत्री सहित प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखा है. साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों के हुए फसलों के नुकसान का सरकार को जल्द से जल्द आंकलन कर उचित मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए.

वहीं नागौर जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने कहा कि वे किसानों को दर्द समझते हैं. उन्होंने माना कि बारिश के चलते किसानों की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि जिले में सभी एसडीम और तहसीलदार को निर्देश दे दिए गए हैं और जल्द ही किसानों की फसल खराब होने की रिपोर्ट तैयार कर राज्य सरकार को भेजी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details