राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली में पटाखों की रोशनी से सतरंगी नजर आया आसमान

करौली में दीपावली का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. शुभ मुहूर्त में घरों, प्रतिष्ठानों में भगवान गणेशजी, माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई. जिसके बाद आतिशबाजी का दौर शुरू हुआ. जो देर रात तक जारी रहा.

By

Published : Oct 28, 2019, 12:33 PM IST

करौली की खबर, karauli news, करौली में मनाई गई दीपावली, deepawali celebrated in karauli

करौली.सुख-समृद्धि का प्रतीक दीपावली पर्व रविवार को हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया गया. शाम होते ही मां लक्ष्‍मी और भगवान गणेश का विधि-विधान के साथ पूजन किया गया. पूजन के साथ ही शुरू हुए आतिशबाजी के दौर के बाद आसमान तरह-तरह के पटाखों की रोशनी से नहा उठा. लोगों ने अपने घर और प्रतिष्ठानों को रंग-बिरंगी झालरों से पहले ही सजा लिया था. जैसे-जैसे रात गहराती गई, वैसे-वैसे पटाखों की आवाजें तेज होती गई.

करौली में धूमधाम से मनाया गया दीपावली का त्यौहार

हालांकि, सुबह से ही लोगों ने अपने परिचितों को हैप्पी दीपावली के संदेश सोशल मीडिया के माध्यम से देने शुरू कर दिए थे. रोशनी के पर्व दीपावली को लेकर लोग पिछले कई दिन से तैयारियां कर रहे थे, लेकिन रविवार सुबह से ही हर आयु वर्ग के लोगों में खूब उत्साह रहा. विशेषकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया.

पढ़ेंः चूरू के तापमान ने चौंकाया, दिन में पारा @36 डिग्री के पार तो रात का तापमान हो जाता आधा

दीपावली के अवसर पर शहर सतरंगी रंग से नहाया हुआ नजर आया. घर व मंदिरों में विशेष सजावट की गई. मकानों के बाहर दीवारों पर विघुत झालरें लगाई गई. घरों-प्रतिष्ठानों में भी रंगोली बनाने के साथ दीप जलाए गए. दीपावली के अवसर पर मिठाइयों की दुकानों पर भी खूब रौनक रही. मिठाइयों की बिक्री भी जमकर हुई. जिससे दुकानदारों के चेहरे खिले नजर आए. पुरानी परंपरा के चलते सुबह से ही लोग अपने-अपने मित्रों, रिश्तेदारों एवं परिचितों को त्योहार की बधाइयां देते रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details