राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: 'सरकारी' स्कूल को बनाया 'हैप्पी' स्कूल, जानिए कैसे...

जोधपुर के सामान्य ग्रामीण के सरकारी स्कूलों में भौतिक सुविधाओं की कमी रहती है. इसलिए रोटरी क्लब ने जिले के स्कूलों को नया रूप देने की पहल शुरू कर दी है.

By

Published : Feb 6, 2020, 11:43 AM IST

jodhpur news,  rajasthan news, जोधपुर न्यूज ,रोटरी क्लब ऑफ पद्मिनी
सरकारी स्कूल को विकसित कर बनाया हैप्पी स्कूल

जोधपुर. सामान्य ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में भौतिक सुविधाओं की कमी रहती है. खासतौर से शौचालय, क्लासरूम की स्थिति बहुत ही बुरी रहती है. लेकिन जोधपुर के रोटरी क्लब ने जिले के स्कूलों को एक नया रूप देने की कवायद शुरू कर दी है. जिसके तहत जिला मुख्यालय से दूर ग्रामीण क्षेत्र में बुध नगर व अकथली की सरकारी स्कूलों को पूरी तरह से रिनोवेट किया गया है.

सरकारी स्कूल को विकसित कर बनाया हैप्पी स्कूल

रोटरी क्लब के जोधपुर पद्मिनी शाखा की महिलाओं ने इन स्कूलों को नया रूप देने की मुहिम शुरू कर दी है. इसमें ग्रामीणों ने भी सहयोग किया है.

बुध नगर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जहां सुविधाओं का अभाव है. उसे अब पूरी तरह से एक निजी स्कूल की तरह बना दिया गया है. रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर पद्मिनी ने स्कूल की छात्राओं को ड्रेस स्कूल बैग, शूज, फर्नीचर तक गिफ्ट किया है. इसके अलावा पूरे स्कूल में जरूरी संशाधन भी उपलब्ध करवाए गए हैं और स्टाफ रूम भी बनवाया गया है.

पढ़ें: जोधपुर: JNVU में मायड़ भाषा को लेकर आयोजित हुई भाषण प्रतियोगिता, मारवाड़ी भाषा को लेकर किया विचार-विमर्श

बुद्धनगर के समाजसेवी रामनिवास ने बताया, कि रोटरी क्लब ने जिस तरीके से स्कूल में काम शुरू किया है. उसे देखकर ग्रामीणों ने भी सोचा, कि जब बाहर से लोग आकर अपने यहां के स्कूलों में सुधार कर रहे हैं तो फिर हमें भी इसमें सहयोग करना चाहिए.

रोटरी क्लब ऑफ पद्मिनी की अध्यक्ष राजश्री चौधरी ने कहा, कि शहरी क्षेत्र में कई भामाशाह आगे आते हैं. लेकिन ग्रामीण स्कूलों तक कोई नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हमने यह बीड़ा उठाया है.

उन्होंने बताया, कि अबतक 4 स्कूलों को नया रूप दे दिया गया है. स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला का कहना है, कि इस तरह की पहल विद्यार्थियों के भविष्य को उज्ज्वल बना सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details