राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू: SFI की ओर से छात्रवृत्ति को लेकर किया गया प्रदर्शन

झुंझुनू में शुक्रवार को एसएफआई ने छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर प्रदर्शन कर मांग पत्र सौंपा गया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि 3 सालों से छात्रों की छात्रवृत्ति को सरकार ने रोक कर रखा है. जिसके कारण छात्रों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि हमारी मांगें नहीं मानी गई तो बड़ा आंदोलन होगा.

rajasthan news, dholpur news
एसएफआई ने छात्रवृत्ति को लेकर किया प्रदर्शन

By

Published : Aug 7, 2020, 8:46 PM IST

झुंझुनू.जिला मुख्यालय में समाज कल्याण विभाग की नाकामी बताते हुए एसएफआई की ओर से कॉलेज के छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर प्रदर्शन किया गया. इसमें बताया गया कि 3 साल की छात्रवृत्ति कॉलेज के छात्रों की रुकी हुई है. जिसके चलते छात्रों में काफी रोष है. एसएफआई के जिला अध्यक्ष पंकज गुर्जर ने बताया कि कॉलेज के छात्रों की 3 साल की छात्रवृत्ति सरकार जारी नहीं कर रही है. जिसको लेकर छात्रों में काफी रोष है. बताया गया कि छात्र जब अपना फॉर्म खोलने की कोशिश करता है तो फॉर्म भी नहीं खुलता.

एसएफआई ने छात्रवृत्ति को लेकर किया प्रदर्शन

कॉलेज में भी नहीं मिलता सही उत्तर

जब छात्र अपनी छात्रवृत्ति के लिए कॉलेज में पूछताछ के लिए जाते हैं तो कॉलेज की ओर से कहा जाता है कि समाज कल्याण विभाग में जाओ. जब समाज कल्याण विभाग में आते हैं तो वहां बोला जाता है कि राजस्थान सरकार की ओर से अभी छात्रवृत्ति जारी नहीं की गई है. गुर्जर ने कहा कि कोरोना काल के कारण छात्राओं पर भारी बोझ है जिसके लिए छात्रों को छात्रवृत्ति की जरूरत है जो सरकार ने 3 साल से रोक रखी है. 2018, 19, 20 तीनों साल की छात्रवृत्ति अभी तक कॉलेज के स्टूडेंट्स को नहीं मिल पाई है.

इसी के चलते समाज कल्याण विभाग में छात्रवृत्ति को लेकर एसएफआई की ओर से प्रदर्शन किया गया और मांग पत्र सौंपा गया है. अगर मांग नहीं मानी जाती है तो एसएफआई की ओर से बड़ा आंदोलन किया जाएगा. जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी राजस्थान सरकार की होगी.

यह रहे मौजूद

बताया कि कोरोना महामारी में पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का दौर है. किसान मजदूर के बेटे के लिए छात्रवृत्ति ही एकमात्र आधार है जो उसकी पढ़ाई जारी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. प्रदर्शन के दौरान जिला महासचिव सचिन चोपड़ा, जिला संयुक्त सचिव सौरभ जानू, विशेक शर्मा, एमके चौधरी, रोहित चौधरी आदि छात्र मौजूद रहे.

पढ़ें-झुंझुनू में गुरुवार को सामने आए 13 नए कोरोना मरीज, 629 पहुंचा आंकड़ा

मंडावा में भी किया प्रदर्शन

छात्रवृत्ति की मांग को लेकर एसएफआई के तहसील महासचिव सोनू पाराशर के नेतृत्व में समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया. बताया कि कोरोना महामारी में पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का दौर है. जिसमें छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बताया कि जल्दी ही यदि छात्रवृत्ति जारी नहीं की गई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details