राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू: शादियों में खपाया जा रहा एक्सपायर डेट का सामान, 20 पैकेट खराब मसाले नष्ट कराए

By

Published : Dec 1, 2020, 7:27 PM IST

झुंझुनू जिला कलेक्टर यूडी खान के निर्देश पर शादी समारोहो में तैयार की जाने वाली सामग्री की शुद्धता जांचने के लिए सीएमएचओ विवाह समारोहों में पहुंच कर सामग्री की जांच करवा है. इस दौरान दोनों जगहों पर एक्सरपायर डेट के मसाले से सामग्री तैयार की गई थी, जिनके विक्रेताओं से मसाले के सैम्पल लिए गए हैं.

Jhunjhunu news, Expire date items consumed, food safety officer in Jhunjhunu
शादियों में खपाया जा रहा एक्सपायर डेट का सामान

झुंझुनू. कोविड-19 के कहर के बीच लोग किसी तरह अपने बच्चों की शादियां कराने में व्यस्त हैं, लेकिन यहां पर भी लोगों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है. शादियों में बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट का माल खपाया जा रहा है. जिला कलेक्टर यूडी खान के निर्देश पर शादी समारोहों में तैयार की जाने वाली सामग्री की शुद्धता जांचने के लिए सीएमएचओ डॉ. छोटे लाल गुर्जर दो शादी समारोहों में पहुंच कर सामग्री की जांच करवा रहे हैं. दोनों जगह पर एक्सरपायर डेट के मसालों से सामग्री तैयार की गई थी, जिनके विक्रेताओं के पास जाकर सैम्पल की कार्रवाई की गई है.

शादियों में खपाया जा रहा एक्सपायर डेट का सामान

यहां हुई कार्रवाई

सबसे पहले फूड सेफ्टी ऑफिसर की टीम के साथ अम्बेडकर भवन में पहुंचे, जहां पर शादी में तैयार मिठाई और अन्य सामग्री की जांच की गई. तो यहां पर एक्सरपायर डेट के एमडीएच मसाले से नाश्ते की सामग्री तैयार की गई थी, जो नास्ते में उपयोग की जा चुकी थी. ये मसाले सुनील पंसारी मोदी मार्केट से खरीदे बताए गए हैं. टीम ने पहुंचकर 20 पैकेट मसाले नष्ट कराए और सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा.

यह भी पढ़ें-हिरण शिकार मामला : सलमान खान की जोधपुर कोर्ट से फिर हाजिरी माफ, कोरोना को बनाया ढाल

इसके बाद टीम जांगिड़ भवन शादी समारोह में पहुंची, जहां पर पोदार ब्रांड के एक्सरपायर डेट के पत्थर हाजम चूर्ण से सामग्री तैयार की हुई मिली, जिसको नाश्ते में उपयोग ले लिया बताया गया. इस मसाले को गोरखराम बसन्त लाल छावनी बाजार से खरीदा बताया गया, जहां टीम के पहुंचने पर यह मसाला नहीं मिला. टीम ने यहां से गर्म मसाले के सैम्पल लिए. इसके बाद टीम ने जोशियों के गट्टे के पास जाकर निरंजन लाल सुशील कुमार की दुकान पर जाकर बिस्किट के सैम्पल लिए.

सीएमएचओ ने की अपील

सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि सभी जिलेवासियों को शादी समारोहों में जो खाने की सामग्री के लिए मसाले और अन्य सामग्री बाजार से लेकर आए उसका बिल लाये ओर उसकी एक्सरपायर डेट देखकर ही खरीदें. ताकि फ़ूड पॉइजनिंग को रोका जा सके. सभी विक्रेता भी एक्सरपायर डेट का सामान न बेचे अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. डॉ. गुर्जर ने बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में जिले के सभी आठों खंडों में आठ टीम गठित की है, जो ऐसे शादी समारोहों सहित सभी कार्यक्रमों और विक्रेताओं के यहां खाद्य सामग्री में मिलावट की स्क्रीनिंग करेंगे. मिलावट की आशंका होने पर एफएसओ की टीम भेजकर सैम्पलिंग की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details