राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू: 80 हजार में बेची गई नाबालिग के मामले में राज्य बाल संरक्षण आयोग ने लिया प्रसंज्ञान

झुंझुनू जिले में एक नाबालिग को 80 हजार में बेचे जाने को लेकर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मामले को संज्ञान में लिया है. इसको लेकर बाल आयोग ने जांच समिति का गठन किया है.

By

Published : Sep 30, 2020, 9:12 PM IST

झुंझुनू समाचार, jhunjhnu news
80 हजार में बेची गई नाबालिग के मामले की जांच के लिए आई समिति

झुंझुनू.चूरू जिले के राजगढ़ निवासी एक सौतेले मां-बाप की ओर से झुंझुनू जिले के नवलगढ़ क्षेत्र के एक गांव में 80 हजार रुपए लेकर शादी के लिए एक नाबालिग बेच दी गई थी. इस मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है.

80 हजार में बेची गई नाबालिग के मामले की जांच के लिए आई समिति

दरअसल, सौतेले बाप ने 80 हजार लेकर 14 साल की बेटी की शादी कर दी थी. इसकी शिकायत पर पुलिस ने नाबालिग मानकर उसे सखी सेंटर भेजा. इस दौरान जांच में बच्ची नाबालिग मिली. इस मामले में कोतवाली थाने में मामला दर्ज हुआ था और मामला सुर्खियों में आने के बाद बाल आयोग ने जांच समिति का गठन किया है.

3 सदस्यों की समिति ने की जांच

आयोग ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्य समिति बनाई है. इस जांच समिति के 3 सदस्य झुंझुनू आए हैं. आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने मामले की जांच के लिए आयोग के सदस्य शिव भगवान नागा, विभाग के उपनिदेशक पवन पूनिया और बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक प्रिया चौधरी को शामिल करते हुए समिति का गठन किया है.

यह था मामला

स्वाधार गृह में रखी गई इस नाबालिग ने वहां की काउंसलर वंदना सैनी को जो कुछ बताया है, उससे एक और खुलासा हुआ है. इस नाबालिग ने बताया कि उसके पति से ज्यादा परेशानी तो उसकी मां और सौतेले बाप ने खड़ी कर रखी थी. वह उसके पति से पिछले 2 साल से लगातार और रुपए देने की मांग कर रहे थे.

पढ़ें-गरीबों, किसानों व दलितों के हितों के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार: सांसद नरेंद्र खीचड़

इस दौरान उसका पति इस दौरान काफी रकम उन्हें दे चुका था. लेकिन आगे रुपए देने से इंकार कर दिया तो बेटी के बंधक होने की बात बताकर पुलिस की मदद से बेटी को वहां से छुड़वा लिया. लड़की ने बताया कि उसकी मां और सोतेला बाप उसे किसी और को बेचने की तैयारी कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details