राजस्थान

rajasthan

कोरोना का नया वैरियंट: झालावाड़ और बूंदी के अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल, परखा इन तैयारियां को

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 26, 2023, 8:38 PM IST

Updated : Dec 26, 2023, 11:12 PM IST

कोरोना को लेकर झालावाड़ और बूंदी में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए व्यवस्थाओं को परखा गया.

Mock drill conducted in Jhalawar and Bundi
झालावाड़ और बूंदी के अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल

झालावाड़ और बूंदी में मॉक ड्रिल का आयोजन

झालावाड़/बूंदी. भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट जेएन-1 से चिंता की लहर दौड़ पड़ी है. वहीं इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार भी अब एक्शन में है. वहीं राजस्थान में बीते कुछ दिनों में चार नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. जिसके बाद प्रदेश में कोरोना को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ चुका है. झालावाड़ और बूंदी जिले में कोरोना से निपटने के लिए सभी चिकित्सा संस्थानों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

झालावाड़ के सीएमएचओ डॉ खान ने बताया कि प्रदेश में कोविड को लेकर एहतियात तौर पर चिकित्सा विभाग द्वारा मंगलवार को सभी राजकीय व निजी चिकित्सा संस्थानों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान संस्थानों में ऑक्सीजन प्लांट, सिलेंडर, कंसंट्रेटर, दवा तथा बेड की उपलब्धता नर्सिंग स्टाफ तथा डॉक्टर के बारे में जानकारी जुटाई है. उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल की रिपोर्ट जिला कलेक्टर आलोक रंजन को सौंपी जाएगी.

पढ़ें:जोधपुर के सभी अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल, कोरोनो के नए वैरियंट को लेकर सरकार अलर्ट

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कुछ राज्यों में कोविड के नए वैरिएंट मिले हैं. राजस्थान के भी कुछ जिलों में कोविड केसेज मिल हैं. इसके लिए एहतियात के तौर जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों को अलर्ट किया गया है. साथ ही समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भी पाबंद किया गया है कि ओपीडी में आने वाले श्वसन रोग से सम्बन्धित रोगियों पर सतत नजर रखी जाए. उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि संदिग्ध रोगी मिलने पर उसकी जांच करवाकर आवश्यक उपचार प्रदान किया जाए. साथ ही आमजन को समाचार व सोशल मीडिया के माध्यम से बचाव के तरीकों से अवगत कराया जाए.

पढ़ें:संभाग के कोरोना पॉजिटिव सैंपल की जोधपुर में होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

नए साल पर रखें सोशल डिस्टेंस का ध्यान: जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने मॉक ड्रिल के मौके पर कहा कि कुछ दिनों बाद न्यू ईयर का मौका है. ऐसे में उन्होंने युवाओं से अपील की भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अधिक से अधिक मास्क का प्रयोग करें. उन्होंने कहा कि कोरोना में सोशल डिस्टेंस बनाए रखें. हाथों को साफ पानी से बार-बार धोएं और सर्दी-जुकाम गले में खराश या सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत चिकित्सीय परामर्श लें.

बूंदी में मॉक ड्रिल में परखा जिला अस्पताल की तैयारियां को: बूंदी में कार्यवाहक उपखंड अधिकारी आईएएस मोहित ने जिला अस्पताल में तैयारियों को लेकर निरीक्षण किया. उन्होंने राजकीय अस्पताल में तंबाकू, धूम्रपान निषेध प्रचार कर जागरूक करने के निर्देश दिए. कोविड वार्ड में मॉक ड्रिल से कोरोना से निपटने की तैयारियों को परखा गया. निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर, पीएमओ प्रभाकर विजय मौजूद रहे. मॉक ड्रिल में कोरोना पीड़ित के अस्पताल आने, इलाज, प्रबंधन और इस दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए का एक तरह का रिहर्सल टीम द्वारा कराया गया. कोविड वार्ड में वेंटिलेटर और अन्य मशीनों की क्रियाशीलता को भी परखा.

पढ़ें:राजस्थान में 20 हुई कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग एक्टिव

सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर ने बताया कि मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना का मुकाबला करने के लिए अस्पताल की परिचालन तैयारियां सुनिश्चित करना है. कोविड वार्ड में आवश्यक संसाधनों की पूर्ति की जा चुकी है. जिला अस्पताल में स्थापित कोविड वार्ड में बेड से लेकर वेंटिलेटर तक हर सुविधाएं पूरी की जा चुकी हैं. डॉ ओ पी सामर ने बताया कि कोविड की रोकथाम व नियंत्रण के संबंध में जिले में चिकित्सा विभाग सजग और मुस्तैद है. जिले में मंगलवार को कोविड 19 की रोकथाम व नियंत्रण के लिए आवश्यक संसाधन, जांच व उपचार सुविधा का आंकलन किए जाने के लिए मॉकड्रिल का आयोजन किया गया.

Last Updated : Dec 26, 2023, 11:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details