राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बेस्ट पुलिसिंग: देश के टॉप-10 में से झालावाड़ का बकानी थाना 7वें स्थान पर

झालावाड़ के बकानी थाने ने देश के श्रेष्ठ 10 थानों की सूची में 7वां स्थान हासिल किया है. बकानी थाने को डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के बाद श्रेष्ठ थानों की सूची में 7वें स्थान पर रखा गया है.

By

Published : Dec 12, 2019, 11:00 AM IST

Jhalawar Bakaani police station, झालावाड़ का बकानी थाना, हासिल किया 7 वां स्थान, top 10 police stations in india, झालावाड़ न्यूज, jhalawar latest news
झालावाड़ का बकानी थाना देश के श्रेष्ठ 10 थानों में से एक

झालावाड़.केंद्र सरकार ने देश के श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची जारी की है. जिसमें राजस्थान के झालावाड़ जिले का बकानी थाने ने टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. बकानी थाने ने देशभर में 7वां स्थान हासिल किया है.

वहीं अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के अबेरदीन थाने ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. जबकि दूसरे नम्बर पर गुजरात के महीसागर जिले का बालानिसोर और तीसरे नंबर पर मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का एजेके बुरहानपुर थाना रहा है.

झालावाड़ का बकानी थाना देश के श्रेष्ठ 10 थानों में से एक

झालावाड़ जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन के लिए 19 मानक तय किए गए थे. जिनमें डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से थानों को रैंकिंग दी गयी. जिसमें झालावाड़ का बकानी थाना सातवें स्थान पर रहा है.

यह भी पढे़ं :Say No To Plastic: जानिए क्या है पॉलिथीन का इतिहास, इसके फायदे और नुकसान

ऐसे चुना गया शीर्ष थानों को...

देश भर से 15 हजार 579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग दी गई है. इसके लिए पहले थानों में डेटा विश्‍लेषण और लोगों से मिली जानकारी के माध्‍यम से रैंकिंग प्रक्रिया के तहत प्रत्‍येक राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य करने वाले थानों की संक्षिप्‍त सूची तैयार की गई. ये सूची थानों द्वारा सम्‍पत्ति अपराध, महिलाओं के विरूद्ध अपराध और कमजोर वर्ग के विरूद्ध अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गई. शुरुआत में प्रत्‍येक राज्‍य से 3 थानों का चयन करते हुए थानों की सूची तैयार की गई. उसके बाद देश के श्रेष्ठ 10 थानों की अंतिम सूची तैयार करते हुए जारी की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details