राजस्थान

rajasthan

जालौरः भीनमाल में माली समाज की 750 प्रतिभाओं का सम्मान

By

Published : Dec 30, 2019, 4:12 PM IST

जालौर के भीनमाल में संत श्रीलिखमीदास सेवा संस्थान के तत्वावधान में माली समाज का जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित हुआ. जिसमें समाज के 9 गोल्ड मेडल सहित 750 प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया. साथ ही 36 जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई.

Bhinmal news, jalore news, जालौर में माली समाज विद्यार्थी, भीनमाल में माली समाज,  प्रतिभाओं का हुआ सम्मान, rajasthan news
प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

भीनमाल (जालौर). जिले के क्षेमंकरी माता मंदिर तलहटी माली समाज भवन में रविवार को संत श्रीलिखमीदास सेवा संस्थान के तत्वावधान में माली समाज का जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित हुआ. इस दौरान समाज के 9 गोल्ड मेडल सहित 750 प्रतिभावान विद्यार्थियों को मेडल, प्रशस्ती-पत्र और स्मृत्ति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया.

माली समाज की 750 प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

संस्थान के सचिव भंवरलाल सोलंकी ने बताया कि समारोह में जिलेभर से 36 जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई. इसके अलावा 15 नवनिर्वाचित पार्षद, 8 नवनियुक्ति अधिकारी-कर्मचारी, 35 भामाशाहों और 11 सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सम्मान किया गया.

पढ़ेंः स्पेशल स्टोरी: जयपुर जिले में 21 में से 10 सीटों पर महिलाएं होंगी प्रधान

समारोह के मुख्य अतिथि कृषि वैज्ञानिक डॉ. नेहा गहलोत थी. जबकि अध्यक्षता अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार सोलंकी ने की. समारोह में समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने, सामाजिक कुरीतियों को मिटाने, समाज विकास और उत्थान पर मंथन हुआ. समारोह का शुभारंभ लिखमीदास महाराज, ज्योति बॉ फूले, सरस्वती माता और क्षेमंकरी माता की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया.

समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. नेहा गहलोत ने कहा कि युवाओं को जीवन में नकारात्मक सोच नहीं रखे. उन्होंने कहा कि व्यक्ति जब मन से हार जाता है, तो वह कभी जीत नहीं पाता है. युवाओं को मन से कभी नहीं हारना चाहिए. साथ ही कहा कि तकनिकी युग है, युवा गूगल और सोश्यल मीडिया से काफी सीख सकते है, लेकिन कई प्रेक्टिकल बातें आपको अनुभवियों से ही सीखनी होगी.

जीवन में शिक्षा का सम्मान होता है-

एडीओ मुकेश कुमार सोलंकी ने कहा कि जीवन में शिक्षा का सम्मान होता है. महात्मा ज्योति बॉ फूले का सपना था, कि हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो, जिससे समाज का विकास हो सकता है. उन्होंने युवाओं से आह्वान किया युवा जीवन में सक्रीय रहकर अपना लक्ष्य प्राप्ती की ओर बढ़े. उन्होंने संत श्री लिखमीदास सेवा संस्थान की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान ऐसे समारोह की युवाओं को उचित मंच प्रदान कर रहा है.

पढ़ेंः कोल्ड अटैक: जयपुर में रविवार को रही सबसे सर्द रात, 55 साल बाद दिसंबर में प्रचंड ठंड

बाली विकास अधिकारी अतुल सोलंकी ने कहा कि बिना शिक्षा के समाज किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकता है. उन्होंने युवाओं से कहा कि प्रतियोगी परीक्षा में तत्काल सफलता नहीं मिलने पर घबराना नहीं चाहिए. धैर्य रखकर उनका प्रयास करते रहना चाहिए. साथ ही कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता और विषय चयन के लिए युवाओं का मार्गदर्शन जरूरी है. उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों से आह्वान किया कि बालक-बालिकाओं को उच्च शिक्षा देने संकल्प ले, तभी समारोह की सार्थकता होगी.

बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कारों पर भी ध्यान दें-

सहायक अभियंता भरत देवड़ा ने कहा कि सफलता के लिए समय प्रबंधन जरूरी है. समाज में एकजुटता की आवश्यकता है. डॉ.बिनल अंकित माली ने कहा कि शिक्षा वो निवेश है, जिससे जीवन लाभ ही होता है. शिक्षा प्राप्ति का उद्देश्य महज सरकारी नौकरी नहीं हो, शिक्षा व्यापार सहित हर क्षेत्र में जरूरी है. उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कारों पर भी ध्यान दें.

समारोह को पुलिस निरीक्षक देवेन्द्रसिंह कच्छवाह, प्रोफेसर बाबुलाल देवड़ा, सांख्यिकी अधिकारी रघुवीरसिंह, एडीओ नरेन्द्र कुमार परमार, शिक्षिका गीतादेवी गहलोत ने भी सम्बोधित किया. मंच का संचालन मीठालाल जांगिड़ और पारसमल सांखला ने किया.

पढ़ेंः अजमेर के युवक की मुंबई में गोली मारकर हत्या, CCTV में कैद हुई घटना

विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफेससर बाबुलाल देवड़ा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार परमार, बाली विकास अधिकारी अतुल सोलंकी, डिस्कॉम के सहायक अभियंता भरत देवड़ा, पुलिस निरीक्षक देवेन्द्रसिंह कच्छवाह, सांख्यिकी अधिकारी रघुवीरसिंह, ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. बिनल अंकित माली, न्यूरोलोजिस्ट डॉ. अनिता गहलोत और गीतादेवी गहलोत मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details