राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जालोरः किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए किया जागरूक

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जागरूकता अभियान के तहत रानीवाड़ा तहसील के आलड़ी और चितरोड़ी ग्राम पंचायत में किसान गोष्ठियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया.

By

Published : Jul 9, 2020, 9:21 PM IST

जालोर न्यूज, jalore news, किसान फसल बीमा, Farmers Crop Insurance
किसानों को फसल बीमा योजना

रानीवाड़ा (जालोर). प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जागरूकता अभियान के तहत रानीवाड़ा तहसील के आलड़ी और चितरोड़ी ग्राम पंचायत में किसान गोष्ठियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया. इस दौरान रानीवाड़ा तहसील के नायब तहसीलदार किशनाराम विश्नोई ने किसान गोष्ठी में भाग लेकर उपस्थित कृषकों को फसल बीमा योजना और कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी.

वहीं गैर ऋणी किसानों को ई-मित्र केंद्र के माध्यम से अपना फसल बीमा कराने और कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी. इसके साथ ही रानीवाड़ा तहसील के नायब तहसीलदार किशनाराम विशनोई ने किसानों को बताया कि फसल बीमा में गैर ऋणी कृषकों के व्यापक रुझान को देखते हुए जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार निर्णय लिया गया.

पढ़ेंःश्रीगंगानगरः फसल बीमा क्लेम राशि के भुगतान के लिए किसानों का धरना

जिसमें कहा गया कि जिले की सभी ई-मित्र केंन्द्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय फसल बीमा के पोर्टल के संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिससे ऐसे किसान जिनका बैंकों में ऋण स्वीकृत नहीं हुआ है, वे अपना फसल बीमा करवा सकेंगे. प्रशिक्षण जालोर जिले में फसल बीमा के लिए अधिसूचित कंपनी के द्वारा करवाया जाएगा. इसके साथ ही अतिरिक्त बीमा कंपनी द्वारा जिले के समस्त गांवों में मोबाइल वैन के माध्यम से फसल बीमा का प्रचार प्रसार किया भी जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details