राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 1, 2020, 9:28 PM IST

ETV Bharat / state

खबर का असर: सरकार के स्पेशल गिरदावरी का आदेश अब 98 गांवों के लिए जारी

जालोर में टिड्डी के हमले को रोकने के में ईटीवी भारत की खबर का असर देखने को मिला है. बता दें कि टिड्डी से नुकसान पांच उपखण्ड के गांवों में हुआ था, लेकिन सरकार ने स्पेशल गिरदावरी करने का आदेश सिर्फ 4 पटवार हल्कों का निकाला था. लेकिन, ईटीवी भारत की खबर के बाद जिला कलेक्टर ने सांचोर और चितलवाना के 98 गांवों में स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दिए हैं.

जालोर न्यूज, jalore news
ईटीवी भारत की खबर का असर

जालोर.जिले में टिड्डी के हमले में नुकसान 5 उपखण्ड के गांवों में हुआ था, लेकिन सरकार ने स्पेशल गिरदावरी करने का आदेश सिर्फ 4 पटवार हल्कों का निकाला था. जिसके बाद ईटीवी भारत ने सामाजित सरोकार रखते हुए किसानों से जुड़े मुद्दे को प्रमुखता से उठाया और प्रशासन की अवगत करवाया. जिसमें अब खबर का असर देखने को मिला है.

बता दें कि ईटीवी भारत की खबर के बाद कलेक्टर महेंद्र कुमार सोनी ने सांचोर और चितलवाना के 98 गांवों में स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दिए हैं, लेकिन अभी तक भीनमाल, रानीवाड़ा, सायला और बागोड़ा क्षेत्र के लिए आदेश नहीं किए हैं.

ईटीवी भारत की खबर का असर

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को जालोर जिले के सांचोर में टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने के लिए एक दिवसीय दौरे पर आये थे. उस दौरान टिड्डी प्रभावित किसानों की मदद करने का भरोसा देते हुए स्पेशल गिरदावरी करने की घोषणा की थी.

लेकिन, राज्य सरकार ने जो आदेश निकाला था उसमें केवल सांचोर तहसील के मात्र 4 पटवार मंडल को शामिल किया था. जिसके बाद ईटीवी भारत ने किसानों की खबर को प्रमुखता से दिखाते हुए प्रशासन को अवगत करवाया कि नुकसान तो चितलवाना, सांचोर, रानीवाड़ा, भीनमाल, बागोड़ा और सायला क्षेत्र में हुआ है, लेकिन सरकार ने केवल महज खानापूर्ति के लिए 4 पटवार मंडल में ही स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश निकाले हैं.

पढ़ें- Exclusive- सीडीएस के समर्थन में चिदंबरम, रावत पर चुप्पी साधी

जिसके बाद प्रशासन ने सांचोर और चितलवाना के टिड्डी प्रभावित 45 पटवार मंडल के 98 राजस्व गांवों में स्पेशल गिरदावरी करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं. कलेक्टर महेंद्र कुमार सोनी ने आदेश क्रमांक संख्या प.13 (14) राज-1/2019 का हवाला देते हुए जारी किए हैं.

पहले इन 4 पटवार मंडल का निकाला आदेश
मुख्यमंत्री और राजस्व मंत्री की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने आदेश जारी कर सांचोर के पटवार मंडल अचलपुर, सांचोर, गोलासन और कोड में भू राजस्व (भू-अभिलेख) नियम 1957 के नियम -58 के उप नियम 2(क) अंतर्गत स्पेशल गिरदावरी का आदेश दिया था. बाद में ईटीवी की खबर के बाद 45 पटवार मंडलों के 98 गांवों में स्पेशल गिरदावरी का आदेश जारी किया गया.

अभी भी कई क्षेत्र स्पेशल गिरदावरी से वंचित

बता दें कि जिले में सबसे पहले 13 दिसम्बर को टिड्डी ने जिले के बेड़िया और भींचरो की ढाणी में सबसे पहले दस्तक दी थी. उसके बाद आगे के गांवों में बढ़ती बढ़ती जिले के चितलवाना, सांचोर, रानीवाड़ा, भीनमाल, बागोड़ा और सायला क्षेत्र तक पहुंच गई.इस क्षेत्र में लाखों हेक्टेयर में बोई रबी की फसल को बर्बाद कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details