राजस्थान

rajasthan

जालोर में ठीक हुए 151 कोरोना संक्रमित, कोरोना के अब 15 एक्टिव केस

By

Published : Jun 7, 2020, 3:31 AM IST

जालोर में अब तक 168 कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं. इसमें से 151 कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. वहीं, अब जिले में कोरोना के 15 एक्टिव केस हैं. सीएमएचओ डाॅ. जी.एस. देवल ने बताया कि फिलहाल 896 सैंपल की जांच रिपोर्ट आना बाकी है.

corona infected patients, जालोर न्यूज़
जालोर में लगातार ठीक हो रहे कोरोना मरीज

जालोर.जिले में अब कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, जिले में अब तक 168 कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं. इसमें से 151 कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. वहीं, अब जिले में कोरोना के 15 एक्टिव केस हैं.

गौरतलब है कि जिले में पहली बार 6 मई को 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे. उसके बाद लगातार मामले बढ़ते गए और आंकड़ा 168 तक पहुंच गया. इसमें से 2 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई. इसके बाद 166 में से 151 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई और वो ठीक होकर कोविड-19 केयर सेंटर से डिस्चार्ज हो गए. अब जिले में 15 कोरोना एक्टिव केस हैं.

पढ़ें:CM गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड को सौंपा विधायकों के आवास बनाने का जिम्मा, 15 दिन में डिजाइन पेश करने का चैलेंज

सीएमएचओ डाॅ. जी.एस. देवल ने बताया कि कोरोना संदिग्धों और कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए व्यक्तियों में अब तक कुल 14399 सैंपल जिले में लिए गए हैं, इनमें से 12778 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है. जिले में अब तक कुल 168 व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं. वहीं, 896 सैंपल जांच के लिए प्रक्रियाधीन हैं.

पढ़ें:CM गहलोत ने हाउसिंग बोर्ड को सौंपा विधायकों के आवास बनाने का जिम्मा, 15 दिन में डिजाइन पेश करने का चैलेंज

साथ ही बताया जा रहा है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर सर्वे कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. शनिवार को जिले में 562 टीमों द्वारा 8 हजार 693 घरों का सर्वे कर 30 हजार 447 से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई. जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए क्षेत्रों में चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा फिर से गहनता से स्क्रीनिंग कर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को संस्थागत क्वॉरेंटाइन कर उनके सैंपल जांच के लिए भेजवाए जा रहे हैं.

फिलहाल संस्थागत क्वॉरेंटाइन में हैं 41 लोग

जिले में प्रवेश करने वाले लोगों के साथ ही कोरोना पाॅजिटिव मिले लोगों के परिवार के सदस्यों और संपर्क में आए लोगों को घर और अधिकृत सेंटर में क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है. वर्तमान में 41 व्यक्तियों को संस्थागत क्वॉरेंटाइन कर चिकित्सीय देखभाल में रखा गया है. जिले में अब तक 1117 लोगों को संस्थागत क्वॉरेंटाइन किया जा चुका है, जिसमें से 1076 व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन के दिन पूर्ण होने और सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है.

सीएमएचओ ने किया सांचोर का दौरा

सीएमएचओ डाॅ. जी.एस. देवल ने शनिवार को सांचोर का दौरा किया. कंटेनमेंट जोन, पीएचसी अरणाय, सीएचसी सांचोर का दौरा कर उन्होंने सैंपलिंग, स्क्रीनिंग, क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था का निरीक्षण किया. साथ ही बीसीएमओ सांचोर, सीएचसी प्रभारी और समस्त चिकित्सकों को कोविड-19 के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, मोबाइल ओपीडी यूनिट, जेएसवाई और टीकाकरण की योजनाओं से आमजन को लाभ पहुंचाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details