राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

देशभर में जमकर हो रही है बारिश...राजस्थान से रूठा मानसून

राजस्थान में 2 जुलाई को मानसून की दस्तक के बाद से ही बारिश का दौर देखने को नहीं मिल रहा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों तक प्रदेश भर में बारिश के कोई आसार नहीं है. वहीं फतेहपुर रविवार को प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. फतेहपुर में तापमान 43 डिग्री के पार रहा.

By

Published : Jul 15, 2019, 8:03 AM IST

7 दिनों तक प्रदेश भर में बारिश की कोई आसार नहीं

जयपुर. पूरे देश में जबरदस्त बारिश का दौर जारी है,लेकिन राजस्थान से मानसून रुठा हुआ है. दक्षिणी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से मानसून कमजोर पड़ गया है. रविवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर कहीं बारिश नहीं हुई.

7 दिनों तक प्रदेश भर में बारिश की कोई आसार नहीं

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 1 सप्ताह में बारिश के कोई आसार नहीं हैं, हालांकि केंद्रीय मौसम विभाग का दावा है कि अगस्त और सितंबर में जमकर बारिश होगी. प्रदेश में अब तक जयपुर सहित 12 जिलों में औसत से कम पानी बरसा है. 2 जुलाई को प्रदेश में मानसून की एंट्री के बाद जयपुर में केवल एक बार अच्छी बारिश हुई है. वहीं 99 36 मिलीमीटर बारिश ही हुई है.

वहीं तापमान की बात करें तो बारिश न होने से तापमान में लगातार इजाफा जारी है तो वहीं रविवार को प्रदेश के 2 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया. 43 डिग्री के साथ फतेहपुर सबसे गर्म शहर दर्ज किया गया,जबकि चूरू का तापमान 40 डिग्री रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details