राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update: बढ़ने लगी सर्दी, फतेहपुर और चूरू रहे सबसे ठंडे

By

Published : Dec 2, 2022, 2:23 PM IST

पहाड़ों से चल रही बर्फीली हवाओं के चलते उत्तर और मध्य भारत में तापमान धीरे-धीरे नीचे गिरने लगा है (Rajasthan Weather Update). पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो प्रदेश में फतेहपुर और चूरू सबसे ठंडा स्थान रहे.

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

जयपुर. राजस्थान के कई भागों में सर्दी सितम ढाने लगी है (Rajasthan Weather Update). दिसंबर की शुरुआत के साथ ही हिल स्टेशन माउंटआबू का पारा दो दिन पहले माइनस में दर्ज किया गया था. उत्तर भारत में शीतलहर चलने से तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है. सुबह-शाम और रात में भी ठंड बढ़ गई है. दिन में धूप निकलने से फिलहाल लोगों को राहत मिल रही है (Coldest Place in Rajasthan).

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि बढ़ रही सर्दी का कारण कश्मीर के पास गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में सक्रिय होने वाला एक पश्चिमी विक्षोभ है (Mercury Dips in Rajasthan). पिछले 24 घंटे में फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 4. 2 चुरू में 5.0, चित्तौड़गढ़ में 7.7, जालौर में 6.4 और करौली में 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को कुछ जिलों में सर्द हवाएं चलने की संभावना भी है.

पढ़ें-कंपकपा रही है राजस्थान की सर्दी, माउंट आबू का पारा @ 0

आने वाले दिनों में सर्दी का असर और बढ़ सकता है.मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने की संभावना हैै दिसम्बर के पहले सप्ताह से सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी. साथ ही दिन और रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है. बढ़ती सर्दी का असर लोगों की दिनचर्या में भी पड़ने लगा है अब लोग 24 घंटे गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं. लोग दिन में धूप का आनन्द लेते नजर आते हैं.

माउंट आबू में गुरुवार को तापमान शून्य तक पहुंच गया था. अल सुबह मैदानी इलाकों सहित घरों और होटलों के बाहर खड़ी कारों की छत पर बर्फ जमी पाई गई. माउंट आबू का गुरुवार को अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 0 डिग्री दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details