राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में रेत का बवंडर...जन-जीवन प्रभावित

राजस्थान में मानसून कमजोर पड़ा हुआ है और रेतिली आंधियों की चपेट में आ रहा है. वहीं जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर सहित कई जिलों में आ रहा रेत का बवंडर लोगों के  जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है.

By

Published : Jul 16, 2019, 8:34 AM IST

रेतिली आंधियों की जकड़ में राजस्थान

जयपुर. देश के उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश और बाढ़ से स्थिति बिगड़ती जा रही है. वहीं राजस्थान में मानसून कमजोर पड़ा हुआ है और रेतिली आंधियों की जकड़ में आ गया है. राजधानी जयपुर में एक बार फिर से बादलों की आवाजाही बढ़ सी गई है.

रेतिली आंधियों की जकड़ में राजस्थान

वहीं सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल भागते नजर आए हालांकि बढ़ते तापमान और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है, फिलहाल अभी राजस्थान के कई जिले आंधी की चपेट में आए हुए हैं. जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर आदि जिलों में रेत के बवंडर ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित भी किया है.

पिछले 10 दिनों से लगातार चल रही आंधी से अब किसानों की भी परेशानी बढ़ गई है. बारिश की आस में कुछ समय पहले खेतों में मूंगफली और अन्य फसलों की बुआई किसानों ने की थी. लेकिन आंधी से फसलें खराब हो रही. इससे किसानों की मायूसी भी नजर आ रही है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में एक बार फिर मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है. ऐसे में मौसम विभाग के पूर्वानुमान से राजस्थान प्रदेश के लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है, तो वहीं किसानों को भी मानसून ने तरसा रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details