राजस्थान

rajasthan

छठे दिन 544 उम्मीदवारों ने दाखिल किया पर्चा,अब तक प्रदेश में 1079 उम्मीदवारों ने 1462 नामांकन पत्र भरे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 4, 2023, 10:37 PM IST

राज्य में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए शनिवार को नामांकन के छठे दिन राज्य में 191 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 544 उम्मीदवारों ने 737 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. अब तक प्रदेश में 1079 उम्मीदवारों ने 1462 नामांकन पत्र भरे गए हैं.

Rajasthan assembly Election 2023
नामांकन का दौर

जयपुर.राजस्थान के रण के लिए कांग्रेस और बीजेपी के लड़ाके तैयार हैं. दोनों सियासी दलों के महारथियों ने चुनावी समर में अपनी ताल ठोक दी है.आरएलपी और बीटीपी के चुनावी मैदान में होने के चलते कहीं मुकाबला त्रिकोणीय तो कहीं चतुष्कोणीय बनता दिख रहा है.

शनिवार को प्रदेश के अलग-अलग विधानसभा सीटों के लिए 544 कैंडिडेट ने नामांकन दाखिल किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में कुल 737 नामांकन पत्र दाखिल किए गए. अब तक प्रदेश में 1079 कैंडिडेट ने 1462 नामांकन पत्र भरे गए हैं.

पढ़ें:जोधपुर में कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशियों ने भरे नामांकन, लोहावट विधायक ने बिना घोषणा दाखिल किया नोमिनेशन

नामांकन का दौर: विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन का छठा दिन था, पहले दिन 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 8 उम्मीदवारों ने 9 नामांकन पत्र दाखिल किए थे , दूसरे दिन 29 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 31 उम्मीदवारों ने 37 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं , तीसरे दिन 46 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 51 उम्मीदवारों ने 60 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. वहीं चौथे दिन राज्य में 105 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 151 उम्मीदवारों ने 195 नामांकन पत्र दाखिल किए , पांचवें दिन राज्य में 166 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 294 उम्मीदवारों ने 424 नामांकन पत्र दाखिल किए. वहीं, छठे दिन 544 उम्मीदवारों ने 737 नामांकन पत्र दाखिल किए. प्रदेश में अब तक 1079 उम्मीदवारों ने 1462 नामांकन भरे हैं.

6 नवम्बर तक होंगे नामांकन:राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 30 अक्टूबर को शुरू हुई नामांकन पत्र दाखिल की प्रक्रिया 6 नवम्बर यानी सोमवार तक रहेगी. अब नामांकन दाखिल करने के लिए मात्र एक दिन समय बाकी है. 5 नवंबर को रविवार होने के चलते अवकाश रहेगा. इस दिन नामांकन पत्र दाखिल नहीं होंगे. नामांकन प्रपत्रों की जांच 7 नवंबर को की जाएगी तो वहीं कैंडिेडट की ओर से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवंबर है. पूरे प्रदेश में एक ही चरण में 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा, जबकि 3 दिसंबर को मतगणना होगी.

पढ़ें:पूर्व मंत्री यूनुस खान ने भाजपा छोड़ने का किया ऐलान, डीडवाना से लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव

कांग्रेस नेता महेश जोशी ने लिया पर्चा : बता दें कि कांग्रेस ने अब तक पांच सूचियों में 156 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है, जबकि 44 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होना बाकी है. हवामहल भी वो सीट जहां पर कांग्रेस ने अभी कैंडिडेट फाइनल नहीं किए हैं. हवामहल से दावेदारी कर रहे महेश जोशी ने नाम की घोषणा होने से पहले ही नामांकन का फॉर्म ले लिया है. शनिवार को जिला कलेक्ट्रट से अपने परिचित को भेज कर फॉर्म मंगवा लिया है. बताया जा रहा है महेश जोशी सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. हालांकि महेश जोशी को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस से उन्हें टिकट नहीं मिलता है तो वो भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं. वहीं कांग्रेस जयपुर शहर अध्यक्ष आर आर तिवारी ने हवा महल विधानसभा सीट से ही बिना टिकट मिले ही नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. उन्होंने दावा किया की पार्टी आलाकमान की ओर से उन्हें इशारा मिल गया है, टिकट उन्हें ही मिलेगा. वहीं अजमेर उत्तर से दावेदारी कर रहे धर्मेंद्र राठौड़ और कोटा उत्तर से शांति धारीवाल के नाम पर भी अब तक मुहर नहीं लग पाई है.

इन प्रत्याशियों ने भी भरा पर्चा:जयपुर शहर की हवामहल, विद्याधर नगर और आमेर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. वहीं, विद्याधर नगर से पिछली बार चुनावी मैदान में उतरे सीताराम अग्रवाल और इसी तरह आमेर से प्रशांत शर्मा ने नॉमिनेशन फाइल कर दिया है. वहीं बगरू से कांग्रेस प्रत्याशी गंगा देवी के टिकट से खफा वाल्मीकि समाज से आने वाले राजस्थान सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष दीपक डंडोरिया ने चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details