राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जनवरी के दूसरे सप्ताह में अडानी ग्रुप का हो सकता है जयपुर एयरपोर्ट

जयपुर एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने की पूरी तैयारी हो गई है. इसी के साथ अब एमओयू भी अडानी ग्रुप को सौंप दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार जनवरी के दूसरे सप्ताह में एमओयू भी अडानी ग्रुप को सौंप जा सकता है.

By

Published : Dec 24, 2020, 5:26 PM IST

जयपुर एयरपोर्ट, एयरपोर्ट निजीकरण, अडानी ग्रुप, जयपुर न्यूज, jaipur news, Adani group, Jaipur airport, Privatization of airport
जयपुर एयरपोर्ट का निजीकरण

जयपुर.प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय जयपुर एयरपोर्ट का संचालन अब जल्द ही निजी हाथों में होगा और इसके लिए MOU भी जल्द सौंपा जा सकता है. कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने 6 एयरपोर्ट के निजीकरण के लिए अनुमति दी थी. जिसमें से तीन एयरपोर्ट का पहले ही एमओयू दिया जा चुका है. इसमें अहमदाबाद, लखनऊ और बेंगलुरु एयरपोर्ट शामिल है. इनके निजीकरण की मंजूरी अडानी ग्रुप को पहले ही मिल चुकी है.

वहीं अब जयपुर एयरपोर्ट के निजीकरण को लेकर भी एक बड़ी खबर आ रही है. बता दें जनवरी में जयपुर एयरपोर्ट के निजीकरण का समझौता हो सकता है. वित्तीय वर्ष 2020-21 से जयपुर एयरपोर्ट का संचालन निजी कंपनी के हाथों में सौंपा जा सकता है. बता दें कि अडानी ग्रुप ने 50 साल के लिए सबसे अधिक बोली लगाकर जयपुर एयरपोर्ट को अपने हाथों में लिया है. केंद्र में कैबिनेट की मंजूरी के बाद निजीकरण की प्रक्रिया तेज हो गई थी. ऐसे में अब जयपुर एयरपोर्ट को अडानी ग्रुप को सौंपने के लिए जल्दी ही एमओयू भी साइन हो जाएगा. इसी के साथ कंपनी एयरपोर्ट अथॉरिटी को निश्चित राशि का भुगतान करेगी.

ये पढ़ें-कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस नेताओं ने दी गिरफ्तारी, डोटासरा ने Tweet कर साधा मोदी सरकार पर निशाना

जानिए अडानी ग्रुप पर यात्री कितना करेगा भुगतान

पिछले साल जयपुर एयरपोर्ट के लिए अडानी ग्रुप ने सबसे अधिक की बोली लगाई थी. जिसके अनुसार अडानी ग्रुप जयपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रति घरेलू यात्रा पर 174 रुपये देगा. जबकि हर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर 348 रुपये का भुगतान अडानी ग्रुप जयपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी को करेगा. हालांकि अभी एयरपोर्ट अथॉरिटी की इनकम इससे दोगनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details