राजस्थान

rajasthan

आचार संहिता में आईटी की कार्रवाई: पिछले चुनावों की तुलना में 1000 फीसदी ज्यादा ब्लैकमनी जब्त

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 24, 2023, 10:09 PM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में आचार संहिता के दौरान आयकर विभाग ने पिछले चुनावों के मुकाबले 1000 फीसदी ज्यादा ब्लैकमनी जब्त की है. इस बार विभाग ने 44 किलो सोना जब्त किया है.

IT department seized Rs 73 crore black money
आचार संहिता में आईटी की कार्रवाई

जयपुर. आचार संहिता में राजस्थान आयकर विभाग ने रिकॉर्ड तोड़ कार्रवाई को अंजाम दिया है. आचार संहिता में आयकर विभाग ने 73 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी जब्त की है. सबसे ज्यादा ब्लैक मनी जयपुर जिले में 24 करोड़ रुपए पकड़ी गई है. पिछले चुनावों में 7.05 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी जब्त की गई थी. पिछले चुनावों की तुलना में 1000 फीसदी ज्यादा ब्लैकमनी जब्त की है. वहीं 44 किलो सोना जब्त किया गया है. अकेले जयपुर जिले में 23 किलो सोना पकड़ा गया है. शेष सोना अन्य जिलों में पकड़ा गया है. आयकर विभाग ने प्रदेश की एजेंसियों के सहयोग से सोना जब्त किया है. महानिदेशक आयकर अन्वेषण राज टंडन की मॉनिटरिंग में कार्रवाई की गई है.

जानकारी के मुताबिक आचार संहिता के दौरान राजस्थान आयकर विभाग की टीमों ने प्रदेश भर में ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दिया है. आचार संहिता में आयकर विभाग ने प्रदेश भर में 73 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी जब्त की है. सर्वाधिक जयपुर जिले में 24 करोड़ रुपए ब्लैकमनी पकड़ी गई है. उदयपुर में 10 करोड़ रुपए, कोटा में 7.17 करोड़ रुपए, अजमेर में 7 करोड़ रुपए, सीकर में 5.64 करोड़ रुपए, जोधपुर में 2.65 करोड़ रुपए, अलवर में 1.81 करोड़ रुपए, सिरोही में 1.87 करोड़ रुपए, नागौर में 1.75 करोड़ रुपए, दौसा में 1.52 करोड़ रुपए, हनुमानगढ़ में 1.40 करोड़ रुपए, जालौर में 1.16 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं. पिछले चुनावों में 7.05 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी जब्त की गई थी. पिछले चुनावों की तुलना में 1000 फीसदी ज्यादा ब्लैकमनी जब्त की है.

पढ़ें:Police and FST in action: पुलिस व एफएसटी की ताबड़तोड़ कार्रवाई, पिछले 24 घंटे में 30.51 लाख की नकदी जब्त

44 किलो सोना जब्त:आचार संहिता में इस बार रिकॉर्ड सोना जब्त किया गया है. आयकर विभाग ने प्रदेश भर में 44 किलो सोना जब्त किया है. अकेले जयपुर जिले में 23 किलो सोना पकड़ा गया है. बाकी शेष 21 किलो सोना, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, हनुमानगढ़, नागौर, उदयपुर समेत अन्य जगह जब्त किया गया है. आयकर विभाग ने राज्य की एजेंसियों के सहयोग से जब्त किया है.

पढ़ें:पुलिस व फ्लाइंग स्क्वायड टीम की कारवाई: 169 ग्राम सोना व 6.8 किलो चांदी जब्त

आज थम जाएगा आयकर विभाग का विशेष ऑपरेशन:आचार संहिता में आयकर विभाग की ओर से चलाया गया विशेष ऑपरेशन आज रात 12 बजे थम जाएगा. आचार संहिता में नगदी के आवागमन पर रोक का आज अंतिम दिन है. चुनाव आयोग के निर्देश अनुसार सभी आयकर टीमें वापस लौट जाएंगी. आचार संहिता के दौरान एयरपोर्ट, एयर स्ट्रिप्स और हेलीपैड पर आयकर टीम में तैनात की गई थी. विशेष दलों के साथ आयकर अधिकारी तैनात रहे. 9 अक्टूबर से 33 जिलों में तैनात अधिकारी कर्मचारियों की आज वापसी हो जाएगी.

पढ़ें:राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के मद्देनजर पुलिस का बड़ा एक्शन, दो संदिग्धों से 20 लाख की नगदी जब्त

कोटपूतली में ब्रेवरीज कंपनी पर आयकर छापा: आयकर विभाग ने कोटपूतली में ब्रेवरीज कंपनी पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया है. राजस्थान, लुधियाना और जम्मू की आयकर अन्वेषण शाखा छापेमार कार्रवाई को अंजाम दे रही है. जम्मू में हुई आयकर छापेमारी की कड़ी में कोटपूतली में लुधियाना के ब्रेवरेज निर्माता ग्रुप पर कार्रवाई हो रही है. जम्मू और लुधियाना से आए आयकर अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं. जम्मू और लुधियाना की टीम के साथ राजस्थान आयकर विभाग के अधिकारी सहयोग कर रहे हैं. कार्रवाई के दौरान बरामद दस्तावेजों की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details