राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर: हेल्पलाइन 'शेयरिंग-केयरिंग' बुजुर्गों के लिए आयोजित कर रहा ऑनलाइन सत्र, आर्ट ऑफ लिविंग से होगी शुरूआत

जयपुर में हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग (7428518030) की ओर से रविवार को बुजुर्गों के लिए ऑनलाइन सत्र का आयोजन होगा. पहला सत्र आर्ट ऑफ लिविंग पर आधारित होगा. हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग जयपुर जिला प्रशासन और एक निजी विश्वविद्यालय द्वारा समर्थ संस्थान के सहयोग से संचालित हो रहा है.

By

Published : Jun 21, 2020, 3:47 AM IST

organizing online session, जयपुर न्यूज़
हेल्पलाइन 'शेयरिंग-केयरिंग' बुजुर्गों के लिए आयोजित कर रहा ऑनलाइन सत्र

जयपुर.जिला प्रशासन और एक निजी विश्वविद्यालय द्वारा समर्थ संस्थान के सहयोग से बुजुर्गों के लिए संचालित हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग (7428518030) रविवार को बुजुर्गों के लिए ऑनलाइन सत्र का आयोजन करने जा रही है. पहला सत्र आर्ट ऑफ लिविंग पर आधारित होगा, जिसे शिक्षिका वंदना जैन पुणे से ऑनलाइन संचालित करेंगी.

हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग के नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर (द्वितीय) पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि 21 जून से 30 जून तक कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. ऐसे में शेयरिंग-केयरिंग (7428518030) द्वारा साप्ताहिक रूप से विभिन्न ऑनलाइन सत्रों का आयोजन करने का निर्णय किया गया है.

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि लाॅकडाउन के समय बुजुर्गों की सहायता के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन अब अपने आयामों और कलेवर में विस्तार कर रही है. ज्यादातर जगह लाॅकडाउन भले ही उतना प्रभावी नहीं है, लेकिन संक्रमण का खतरा अभी बना हुआ है. ऐसे में बुजुर्गों को भी पहले की तरह अधिक सावधान रहना जरूरी है. उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आर्ट ऑफ लिविंग सत्र उपयोगी सिद्ध होगा.

पढ़ें:अलवर-सिकंदरा मेगा हाइवे पर सड़क हादसे में एक की मौत...गुस्साए लोगों ने ट्रक में लगाई आग

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (द्वितीय) पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया हेल्पलाइन पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए योरदोस्त संस्था के माध्यम से काउंसलिंग सत्र आयोजित कर रही है. अब योग के इसमें जुड़ जाने से हेल्पलाइन के क्षेत्र का विस्तार हो रहा है. जल्द ही वरिष्ठजनों से जुड़ी विभिन्न समस्यों पर परामर्श सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा.

वहीं, निजी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रोशन लाल रैना ने बताया कि वर्तमान समय में वरिष्ठजनों को अपनी इम्युनिटी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए और इसे देखते हुए योग दिवस का दिन चुना गया है. इस सत्र की संयोजिका और शिक्षिका डॉ. उपासना सिंह ने बताया कि इस सत्र को विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज पर लाइव देखा जा सकेगा.

अप्रैल में शुरू हुई है हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग

जयपुर जिला कलेक्टर डाॅ. जोगाराम ने अप्रैल महीने में इस हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग (7428518030) को शुरू किया गया था. इसके जरिए अब तक कई बुजुर्गों की सहायता की जा चुकी है. जिला कलेक्टर ने इस हेल्पलाइन को जन जागरूकता का प्रभावी माध्यम बताते हुए कोरोना जनजागरूकता अभियान से जोड़ने का सुझाव दिया है. इसलिए हेल्पलाइन शेयरिंग-केयरिंग की ओर से कोरोना जागरूकता अभियान और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर को ध्यान में रखते हुए रविवार को बुजुर्गों के लिए ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details