राजस्थान

rajasthan

राज्यपाल कलराज मिश्र ने की गोवर्धन पूजा, प्रदेशवासियों को दी बधाई

By

Published : Oct 26, 2022, 3:10 PM IST

राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को स्वामीनारायण मंदिर में गोवर्धन पूजा (Governor Kalraj Mishra wishes Govardhan puja) की. भगवान के निमित्त भोग, नैवेद्य अर्पण कर उन्होंने विशेष पूजन कर प्रदेश वासियों को अन्नकूट उत्सव की बधाई दी.

Kalraj Mishra performed Govardhan Puja
Kalraj Mishra performed Govardhan Puja

जयपुर. वैशाली नगर स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर में आयोजित अन्नकूट महोत्सव में राज्यपाल कलराज मिश्र ने (Kalraj Mishra performed Govardhan Puja) भाग लिया. कलराज मिश्र ने भगवान के निमित्त भोग, नैवेद्य अर्पण कर पूजा-अर्चना की. इसके साथ ही प्रदेश वासियों को गोवर्धन पूजा और अन्नकूट उत्सव की शुभकामनाएं दीं.

राजधानी के तमाम कृष्ण मंदिरों में बुधवार को गोवर्धन पूजा की धूम रही. इस बीच जयपुर के अक्षरधाम मंदिर पहुंचे राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि अक्षरधाम मंदिर को लेकर शुरू से उनका समर्पण रहा हैं. अहमदाबाद और लंदन जाने का अवसर मिला तो वहां भी अक्षरधाम मंदिर गए. इन मंदिरों में भारतीय संस्कृति और पौराणिकस्वरूप को सहेज रहे प्राचीन काल के बिंदुओं को चित्रित किया गया है. इन मंदिरों के प्रति उनकी हमेशा से श्रद्धा और भक्ति रही है. राज्यपाल ने कहा कि पूरे विश्व भर में इन मंदिरों का जाल बिछा है. इससे लाखों लोग लाभ ले रहे हैं. ये मंदिर नैतिकता युक्त आचरण, धर्म युक्त व्यवहार के जरिए लोगों को दिशा प्रदान कर रहे हैं.

पढ़ें.Govardhan Puja 2022: गोविंद देव जी ने धारण की 102 वर्ष पुरानी पोशाक, अक्षरधाम में 1111 व्यंजनों का लगाया भोग

जगतपुरा स्थित श्री कृष्ण बलराम मंदिर में गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव मनाया गया. मंदिर के वृन्दावन उद्यान में गोवर्धन पूजा महोत्सव के अवसर पर विशाल गोवेर्धन पर्वत बनाया गया. साथ ही मंदिर की भव्य साज सज्जा कर छप्पन भोग लगाया गया. इस दौरान भगवान की गोवर्धन की लीला की झांकी सजाई गई. गो पूजा के लिए मंदिर की गोशाला की गायों को सजाया गया. संध्या में हरिनाम संकीर्तन के साथ दीपोत्सव और पालकी उत्सव मनाया गया. पौराणिक प्रथा के अनुसार विशेष अन्नकूट का भी आयोजन किया गया, जहां मंदिर में आए हजारों भक्तों ने अन्नकूट प्रसाद ग्रहण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details