राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सूचना सहायक भर्ती 2018: नियुक्ति पत्र न मिलने से नाराज अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने सूचना सहायक भर्ती 2018 की परीक्षा करवाई थी. इसका परिणाम आने के बाद संबंधित आईटी विभाग से दस्तावेज तक सत्यापन हुए पांच महीने हो चुके हैं. लेकिन बोर्ड की ओर से नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं. इसको लेकर मंगलवार को अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया.

By

Published : May 28, 2019, 6:22 PM IST

अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

जयपुर. करीब डेढ़ साल पहले निकली सूचना सहायक भर्ती 2018 को लेकर अभ्यर्थी दर-दर भटक रहे हैं, लेकिन सुनवाई के नाम पर अगर उन्हें कुछ मिल रहा है तो बस एक टका सा जवाब. असल में मामला अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ओर से करवाई गई सूचना सहायक भर्ती परीक्षा का है, जिसका परिणाम आने के बाद संबंधित आईटी विभाग से दस्तावेज तक सत्यापन हुए पांच महीने का समय तक बीत चुका है, लेकिन बोर्ड की ओर से नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं.

नियुक्ति पत्र न मिलने से नाराज अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

ऐसे में अभ्यर्थियों का कहना है कि कई बार बोर्ड अध्यक्ष से इसकी मांग की जा चुकी है. लेकिन कार्मिक विभाग से अभी नियुक्ति रोके जाने की बात कही जा रही है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि जब आगे से आदेश होंगे. तब नियुक्ति दे दी जाएगी. इसके अलावा कई बार अभ्यर्थी अपनी परेशानी लेकर मुख्यमंत्री के पास भी पहुंचे. लेकिन वहां से भी यही जवाब देकर टरका दिया गया. पिछले पांच माह से अभ्यर्थी ऐसे ही यहां से वहां चक्कर काट रहे हैं. लेकिन नियुक्ति को लेकर कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिल पा रहा.

गौरतलब है कि सूचना सहायक के 1302 पदों पर जनवरी 2018 को भर्ती निकाली गई थी, जिस पर 12 मई को परीक्षा ली गई. वहीं 5 अक्टूबर को टाइपिंग टेस्ट हुआ. 4 दिसंबर को डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण कर सूची जारी की गई. सूची जारी होने के साथ संबंधित विभाग से दस्तावेज सत्यापन कर अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दिए गए. लेकिन अब तक बोर्ड की ओर से नियुक्ति का काम नहीं किया जा सका है. इसी परेशानी को लेकर अभ्यर्थी अधीनस्थ बोर्ड कार्यालय पहुंचे. इन अभ्यर्थियों ने बताया कि कई लोग तो ऐसे भी हैं जो दूसरी सरकारी नौकरी छोड़कर बैठे हैं, जिससे उन्हें आर्थिक और मानसिक परेशानी उठानी पड़ रही है. ऐसे में वे समझ नहीं पा रहे कि आखिर किससे अपनी गुहार लगाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details