राजस्थान

rajasthan

हनुमानगढ़ः वैक्सीनेशन को लेकर पहले आओ-पहले पाओ सिस्टम फेल, कई जगह विवाद

By

Published : May 29, 2021, 2:34 PM IST

हनुमानगढ़ में वैक्सीनेशन को लेकर पहले आओ-पहले पाओ सिस्टम शुरू किया गया. जहां यह सराकरी सिस्टम पहले ही दिन फ्लॉप रहा. लोग पूरे समय भटकते रहे, जिस कारण कई जगहों पर विवाद जैसी स्तिथि पैदा हो गई.

हनुमानगढ़ में वाक्सीनेशन आओ-पहले पाओ सिस्टम शुरू, Vaccination first-come first served system in Hanumangarh
हनुमानगढ़ में वाक्सीनेशन आओ-पहले पाओ सिस्टम शुरू

हनुमानगढ़. वैक्सीनेशन करवाने के लिए सरकार की ओर से ऑनलाइन बुकिंग बंद कर पहले आओ-पहले पाओ का सरकारी सिस्टम पहले ही दिन फ्लॉप साबित हुआ. टीकाकरण केंद्रों पर भारी भीड़ और भारी विवाद की स्थिति देखने को मिली.

हनुमानगढ़ में वाक्सीनेशन आओ-पहले पाओ सिस्टम शुरू

दरअसल कई राज्यों से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थी. इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन बुकिंग के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिसको लेकर गृह मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम बन्द कर दिया गया.

टीकाकरण केंद्रों पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करवा कर पहले आओ पहले पाओ की टोकन व्यवस्था की गई, लेकिन सरकार का ये प्रयोग भी सफल होता नहीं दिख रहा. केंद्रों पर भारी भीड़ जमा हो गई और विवाद इतना बढ़ गया की राधास्वामी डेरे सहित सभी केंद्रों पर पुलिस जाब्ता तक लगाना पड़ा और प्रशासनिक अधिकारी दौड़ धूप करते दिखे.

वैक्सीनेशन करवाने के लिए नया सिस्टम

पढ़ें-Road Accident : भीलवाड़ा में दो बाइकों में आमने-सामने भिड़ंत, तीन युवकों की दर्दनाक मौत

वहीं कई केंद्रों का रियल्टी चेक किया तो अव्यवस्था का नजारा दिखा. इसमे सबसे अधिक परेशानी वैक्सीनेशन करवाने आए विकलांग और बुजुर्ग लोगों को आई. लोगों ने ऑनलाइन सिस्टम को सही बताते हुए दोबारा ऑनलाइन सिस्टम करने की मांग की. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि व्यवस्था को सुधार दिया गया है और ये दिक्कत वैक्सिनेशन की कमी के कारण हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details