राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़: सरकारी रेट पर नरमे की फसल की खरीद नहीं होने पर किसानों का धरना जारी, सरकार को दी ये चेतावनी

सरकारी मूल्य पर नरमे की फसल की खरीद नहीं होने से किसानों का जंक्शन धान मंडी में चल रहा धरना जारी है. इस दौरान किसानों ने मंडी समिति का घेराव करने और एक बड़ा आंदोलन करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि जब तक 5450 रुपए मूल्य के हिसाब से नरमे की फसल की खरीद नहीं होती है तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

किसानों का प्रदर्शन, Farmers demonstration

By

Published : Oct 12, 2019, 7:10 PM IST

हनुमानगढ़.जिले में नरमे की फसल की सरकारी खरीद नहीं होने के कारण किसानों का पिछले 3 दिनों से जंक्शन धान मंडी में चल रहा धरना शनिवार को भी जारी रहा. किसानों का आरोप है कि सरकारी खरीद का जो न्यूनतम मूल्य है वह 5450 रुपए है लेकिन सरकार इस मूल्य पर खरीद नहीं कर रही है. जिसको लेकर किसानों में सरकार के प्रति रोष व्याप्त है.

नरमे की फसल को लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन

किसानों ने क्या बताया

इस दौरान धरने पर बैठे किसानों ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि हनुमानगढ़ की अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में संगरिया और पीलीबंगा का मूल्य अलग- अलग है. जबकि हनुमानगढ़ की धान मंडी का मूल्य अलग है. जिसके कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. किसानों ने बताया कि इससे पहले सरकारी विभाग की ओर से यह कहा जाता रहा है कि फसल में नमी है जिससे फसलों की खरीद नहीं की जा रही थी.

पढ़ें. झालावाड़: 12 दिनों में दूसरी बार चोरों ने स्कूल पोषाहार को बनाया निशाना, 900 किलो गेंहू व 200 किलो चावल चोरी

उन्होंने बताया कि अब वर्तमान समय में फसलों का जो न्यूनतम मूल्य है उसके हिसाब से खरीद नहीं की जा रही है. इस दौरान किसानों ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार किसानों को बर्बाद करने में तुली है. उन्होंने कहा कि सरकार को किसानों की कोई चिंता नहीं है और न ही किसानों की पीड़ा जानने में कोई दिलचस्पी है.

बड़े आंदोलन की दी धमकी

ईटीवी भारत से बात करते हुए रामपाल नाम के किसान ने सरकार को चेताते हुए कहा कि सभी किसान भाईयों ने तय कर लिया है कि वह मंगलवार को मंडी समिति का घेराव करेंगे. इसके लिए उन्होंने गांव-गांव प्रचार करने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर उनके फसलों की खरीद नहीं होती है तो वह एक बड़ा आंदोलन करेंगे. इसके लिए रणनीति तय की जा रही है.

पढ़ें. एसीबी की बड़ी कार्रवाई, रीको सेक्शन अधिकारी को 25 हजार रुपए की रिश्वत लेते किया ट्रैप

बता दें कि, 3 दिनों के इस धरने में कई बार वार्ता हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है. किसानों ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक ₹5450 के मूल्य के हिसाब से खरीद नहीं होती है तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details