राजस्थान

rajasthan

पुलिस हिरासत में मौत का मामला, चन्द्रशेखर रावण के नेतृत्व में भीम आर्मी ने किया प्रदर्शन, राजस्थान बंद की चेतावनी

By

Published : Jul 16, 2019, 7:08 PM IST

सरदारशहर पुलिस थाने में पुलिस हिरासत में युवक की मौत के मामले गरमाता ही जा रहा है. जिसके बाद चूरू में मंगलवार को भीम आर्मी ने आक्रोश रैली निकाल कर राजस्थान बंद करने की चेतावनी दे डाली. भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर सर्किल पर धरना दिया. धरना प्रदर्शन भीम आर्मी संस्थापक चंद्र शेखर रावण के नेतृत्व में किया गया.

भीम आर्मी के चन्द्रशेखर रावण का चूरू में प्रदर्शन

चूरू.जिले में खाकी पूरे तरीके से घिर चुकी है. सरदारशहर पुलिस की हिरासत में नेमीचंद नायक की मौत और मृतक की भाभी से पुलिसकर्मियों द्वारा कथित सामूहिक दुष्कर्म किए जाने मामले को लेकर भीम आर्मी मंगलवार को आक्रोश रैली निकाली. वहीं सरदारशहर थाने के तत्कालीन थानाधिकारी रणवीर सिंह सहित आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने और उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डालने की मांग को लेकर भीम आर्मी के चंद्रशेखर रावण के नेतृत्व में रैली निकालकर प्रदर्शन किया गया.

रैली में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस विरोधी नारे लगाकर अपना आक्रोश जताया. इससे पहले इंद्रमणि पार्क से रैली रवाना होकर स्टेशन रोड होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची. जहां रैली धरने के रूप में परिवर्तित हो गयी. इस दौरान चंद्रशेखर रावण ने मांगे ना माने जाने पर राजस्थान बंद की चेतावनी देते हुए कहा कि खाकी की आड़ में गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं होगी. दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ 302 का मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाए. यहीं नहीं रावण ने कहा कि सीआईडी सीबी पर उन्हें विश्वास नहीं इसलिए इस मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाए. उन्होंने कहा कि जब तक दोषी पुलिसकर्मियों को जेल नहीं भेजा जाएगा. तब तक आंदोलन जारी रहेगा. यदि सरकार को सत्ता में काबिज किया जा सकता है तो बहुसंख्यक समाज उन्हें सत्ता से बाहर भी निकाल सकते हैं.

भीम आर्मी के चन्द्रशेखर रावण का चूरू में प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि 4 दिन तक किसी को कस्टडी में रखने का पुलिस को अधिकार नहीं है. 24 घंटे में पुलिस को कोर्ट में पेश किया जाना था. धरने पर जिला कलेक्टर को बुलाने की मांग की गई. लेकिन जिला कलेक्टर के नहीं पहुंचने पर रोड जाम कर नारेबाजी शुरू की गई. इस दौरान आरएसी और पुलिस के पुख्ता इंतजामात किए गए.

क्या था पूरा मामला
बता दें कि चोरी के आरोप में गिरफ्तार एक युवक की पुलिस हिरासत में 7 जुलाई को संदिग्ध परिस्तिथियों में मौत हो गई थी. चोरी के आरोप में युवक के साथ पुलिस ने मृतक युवक की भाभी को भी हिरासत में लिया था. मामले में उस समय नया मोड़ आ गया, जब मृतक के अंतिम संस्कार के बाद परिजनों ने मृतक की भाभी को फिर से पुलिस हिरासत में बताया और परिजनों के इधर-उधर उच्चाधिकारियों के यहां गुहार लगाने के बाद पीड़िता को पुलिस ने 11 जुलाई को गांव के पास छोड़ दिया था.

जिसके बाद मृतक युवक की भाभी की हालत ऐसी थी कि वह अपने पैरों पर खड़ी भी नहीं हो पा रही थी. परिजनों और अन्य समाज के लोगों ने पीड़िता को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया. जहां पीड़िता ने एक पत्र एसएमएस अस्पताल चौकी को लिखा. जिसमें उसने अपने साथ क्रूरता होना बताया और सरदारशहर थानाधिकारी सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया.

थानाधिकारी सहित 8 पुलिसकर्मी सस्पेंड, 26 को किया लाइन हाजिर
इस मामले में सरदारशहर थाने का पूरा स्टाफ बदल दिया गया है. थानाप्रभारी समेत आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड और शेष 26 को लाइन हाजिर किया जा चुका है. मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में पुलिस अधीक्षक को भी एपीआ कर दिया गया है. वहीं सरदारशहर के पुलिस उपाधीक्षक को सस्पेंड किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details