राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: मौसम बदलने के साथ अस्पतालों में बढ़ने लगे मरीज

चूरू इन दिनों तेज गर्मी और लू की चपेट में है. गर्मी ने इस बार शुरूआत में ही तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. ऐसे में जिले के राजकीय अस्पताल में मरीजों के संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

By

Published : Apr 11, 2019, 5:29 PM IST

अस्पतालों में बढ़ने लगे मरीज

चूरू. गर्मी की शुरुआत के साथ ही जिले के सबसे बड़े राजकीय डीबी अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. बीते चार दिनों में अस्पताल के आउटडोर विभाग में मरीजो की संख्या दोगुना हो गई है. ऐसे में गर्मी और लू के कारण उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

मौसम बदलने के साथ अस्पतालों में बढ़ने लगे मरीज

बीते 8 अप्रैल की बात की जाए तो मरीजों की संख्या 1084, 9 अप्रैल को 2460 और 10 अप्रैल को 2187 हो गई. वहीं गुरुवार को दोपहर 2 बजे तक 1786 मरीजों की संख्या आउटडोर रही. साथ ही साथ बीते चार दिनों में तापमान भी ज्यादा रहा. अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री से ज्यादा रहा.

बता दें कि मौसम विभाग द्वारा लू चलने की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने भी एडवाजरी जारी की है. ठंडे वातावरण से अचानक गर्म वातावरण में आने से हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है. इसीलिए लोगों को सलाह दी गई है कि वे खुले में कम से कम जाए और खूब पानी पिएं. लू से बचाव के उपाय करने और लू लगने पर डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी गई है. साथ ही ओआरएस, नींबू शरबत और शीतल पेय पीने की सलाह दी गई.

वहीं राजकीय डीबी अस्पताल में पंजीयक खिड़की, दवा वितरण केंद्र और आउट डोर में एक ही चिकित्सक के पास 20-25 रोगियों की संख्या एक साथ देखी गई. लोग अपना नंबर आने के इंतजार में लाइन में लगे रहे. ऐसे में पंजीयन केंद्र पर ज्यादा भीड़ होने के कारण नंबर काफी देर बाद आ रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details