राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चितौड़गढ़: चार साल से फरार 12 हजार रुपए का इनामी बदमाश गिरफ्तार

चितौड़गढ़ में चेक अनादरण के मामलों में करीब 4 साल से फरार चल रहा 12 हजार का इनामी बदमाश आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया. इसे चितौड़गढ़ की जिला स्पेशल टीम ने गिरफ्तार किया है. करीब एक दर्जन चेक अनादरण के मामलों में यह वांछित चल रहा था. अब इसे चितौड़गढ़ की सदर थाना पुलिस गिरफ्तार कर पूछताछ में जुटी हुई है.

By

Published : Sep 17, 2020, 6:17 PM IST

बदमाश गिरफ्तार इनामी बदमाश बदमाश गिरफ्तार Rogue arrested  Prize crooks    Rogue arrested
इनामी बदमाश गिरफ्तार

चितौड़गढ़.करीब चार साल से फरार चल रहे इनामी बदमाश को पुलिस ने धर दबोचा है. साथ ही सदर थाना पुलिस इससे पूछताछ करने में जुटी हुई है. पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि करीब एक माह पहले परिवादी श्याम सुंदर खत्री पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आया था. साथ ही बताया कि उससे जमीन के संबंध में धोखाधड़ी कर 35 लाख रुपए तथा अन्य व्यक्ति शिव सिंह बोहरा पिता पूर्ण सिंह बोहरा से धोखाधड़ी कर जमीन बेचने के बहाने 50 लाख रुपए आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची पिता यशपाल बिलोची निवासी देवरी थाना सदर चितौड़गढ़ ने करीब 4 साल पहले ही ले लिए थे.

इस संबंध में सदर थाना चित्तौडगढ़ और थाना विद्याधर नगर जयपुर में आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची के खिलाफ मामला दर्ज है. प्रार्थी ने विशेष टीम लगाकर उसे गिरफ्तार करने का आग्रह किया था. इस पर पुलिस अधीक्षक ने विशेष आदेश निकालकर सरिता सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और अमित कुमार पुलिस उपाधीक्षक के निर्देशन में विशेष टीम प्रभारी शिवलाल मीणा के नेतृत्व में टीम के सदस्यों को इस कार्य के लिए लगाया. टीम के सदस्य कांस्टेबल रामावतार, मिट्ठूलाल और गंगाविशन को आरोपी की तलाश के लिए भेजा गया. टीम ने साइबर सेल से तकनीक सहयोग प्राप्त कर और सूचना संकलन कर पाया कि उक्त आरोपी पारसोली थानाअन्तर्गत बानोड़ा बालाजी के यहां पुजारी बनकर पूजा पाठ करवाता है. टीम वेश बदलकर बानोड़ा बालाजी पहुंच जानकारी जुटाई, जिसमें सामने आया कि आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची 2-3 दिन पहले ही कहीं चला गया है. इस पर टीम के सदस्यों द्वारा अन्य धार्मिक स्थलों पर तलाश की गई. इसी दौरान टीम के सदस्य रामअवतार को गोपनीय रूप से सूचना मिली कि आरोपी विजयपुर थानान्तर्गत मोडिया महादेव में पुजारी बनकर रह रहा है. इस पर टीम मोडिया महादेव पहुंची, जहां से उसे गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें:चितौड़गढ़ः 50 हजार की रिश्वत लेते ग्राम विकास अधिकारी और कनिष्ठ तकनीकी सहायक गिरफ्तार

एसपी ने बताया कि सूरज प्रकाश बिलोची द्वारा साल 2017 में शिव सिंह बोहरा निवासी प्रतापनगर चितौड़गढ़ को एक कृषि भूमि का एग्रीमेंट कर 50 लाख रुपए नगद प्राप्त किए. इसके बदले उक्त भूमि की रजिस्ट्री नही कराई. बेची गई भूमि सूरज प्रकाश बिलोची के नाम न होकर किसी अन्य व्यक्ति के नाम थी. इस पर सूरज प्रकाश बिलोची के खिलाफ थाना सदर चितौड़गढ़ में धोखाधड़ी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ और वह साल 2017 से फरार चल रहा है. इसी प्रकार साल 2017 में एक अराजी को श्याम सुंदर खत्री निवासी जयपुर हाल चित्तौड़गढ़ को आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची ने सेगवा में अपनी जमीन बताकर 35 लाख रुपए में परिवादी से एग्रीमेंट किया. इसकी रजिस्ट्री नहीं करवाई और न ही कब्जा दिया गया. बाद में पता करने पर जमीन किसी और व्यक्ति के नाम होना पाया गया. घटना के संबंध में श्याम सुंदर खत्री ने साल 2017 में थाना विद्याधर नगर जयपुर में प्रकरण दर्ज करवाय था. प्रकरण के संबंध में पुलिस आयुक्त जयपुर द्वारा आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची की गिरफ्तारी करने पर 10,000 रुपए का इनाम घोषित कर रखा था तथा सदर थाना चितौड़गढ़ पर दर्ज मामले के संबंध में भी पुलिस अधीक्षक चितौड़गढ़ द्वारा आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची की गिरफ्तारी करने पर 2,000 रुपए का इनाम घोषित कर रखा है.

यह भी पढ़ें:चित्तौड़गढ़ में धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर बैठक आयोजित

आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची ने बताया कि साल 2017 में ही उसने महेशपुरम में 20, लाख रुपये बीघा के हिसाब से 5 बीघा जमीन खरीदी थी. जमीन को खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जो लोगों से ब्याज पर उधार लेकर बदले में लोगों को चेक दिए गए, जिन लोगों से रुपया उधार लिया गया, उन लोगों द्वारा लगातार अपने रुपयों की मांग की जा रही थी. आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची द्वारा जिन लोगों से 1 करोड़ रुपये में 5 बीघा जमीन खरीदी थी. उन लोगों द्वारा भी उक्त जमीन की रजिस्ट्री सूरज प्रकाश बिलोची के नाम रजिस्ट्री भी नहीं करवाई गई और न ही जमीन पर कब्जा दिया गया. खरीदी गई जमीन पर न्यायालय से स्टे आ गया. ऐसे में लोगों से उधार लिए रुपयों का तकाजा होने के कारण और पुजारी बन फरारी काट रहा था. आरोपी द्वारा पुलिस पकड़ से बचने के लिए कभी भी मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं किया. आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची के विरुद्ध लोगों का उधार लिया गया रुपया समय पर नहीं चुकाने के कारण 1 दर्जन चेक अनादरण के मामले न्यायालय में विचाराधिन चल रहे हैं. आरोपी सूरज प्रकाश बिलोची को जिला विशेष टीम द्वारा सदर थाना चितौड़गढ़ पुलिस को सुपुर्द किया गया है. सदर थाना पुलिस सूरज प्रकाश बिलोची को धोखाधड़ी के प्रकरण में गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details