राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

वन्यजीवों की गणना: पानी पीने आए...गर्मी में सुस्ताए...सूर्यास्त के बाद बस इंतजार ही इंतजार

बांसवाड़ा में वन्यजीवों की गणना का दौर शनिवार सुबह से शुरू हो गया. सुबह 8:00 बजे से ही वन विभाग के कर्मचारियों के साथ वन्यजीव प्रेमियों की टीमें चिह्नित किए गए वाटर फॉल प्वाइंट पर पहुंच गई. हालांकि शाम तक पैंथर आदि की मूवमेंट नजर नहीं आई. वहीं, विभाग के कर्मचारियों को जानवरों के लिए काफी इंतजार करना पड़ा.

By

Published : May 19, 2019, 11:01 AM IST

बांसवाड़ा में वन्यजीवों की गणना शुरू

बांसवाड़ा.वन्यजीवों की गणना का दौर शनिवार सुबह से जिले भर में शुरू हुई जो रविवार को खत्म हो गई. शहर के निकट भंडारिया हनुमान जी मंदिर के पास वॉच टावर बनाया गया है. यहां विभाग के कर्मचारी मुस्तैदी से वॉटर फॉल पर टकटकी लगाए नजर आए. इस दौरान कर्मचारियों का काफी इंतजार करना पड़ा. सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक छोटे बड़े वन्यजीव की वॉटर फॉल पर उपस्थिति देखी गई. वहीं, बंदरों के दो बड़े समूह ने यहां पर अपनी प्यास बुझाई और काफी समय तक अठखेलियां की.

बांसवाड़ा में वन्यजीवों की गणना शुरू

इस दौरान राष्ट्रीय पक्षी मोर के समूह भी तालाब की तरफ आते दिखाई दिए. कुछ समय बाद नीलगाय का जोड़ा भी पहुंचा. लेकिन सुबह 11:00 बजे बाद तालाब के पास सन्नाटा छा गया. विभाग के कर्मचारी हालांकि भीषण गर्मी में भी मचान पर डटे रहे. शाम 5:00 बजे बाद वातावरण में कुछ ठंडक के बाद वन्य जीव प्रेमी भी वाटर फॉल प्वाइंटों पर पहुंचने लगे. वहीं शाम तक पैंथर की मूवमेंट भी नजर नहीं आई. दोपहर में सहायक उप वन संरक्षक शैद्दा हुसैन टीम के साथ पहुंचे और व्यवस्थाओं की जानकारी ली.

प्रत्यक्ष आंखों से होती है गणना

उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट के अनुसार इसे वन्यजीवों की गणना के स्थान पर उनकी संख्या का एसेसमेंट कहना ठीक रहेगा, क्योंकि यह अनुमानित ही होता है. वॉटर फॉल सिस्टम से खुले वन में इस प्रकार वन्यजीवों की गणना की जाती है. अप्रैल, मई और जून इन 3 महीनों के दौरान प्राकृतिक जल स्रोतों में अधिकांश सूख जाते हैं और वन्यजीवों के पास पानी पीने के लिए विकल्प कम हो जाते हैं.

ऐसे में चुनिंदा पेयजल स्त्रोतों पर लगातार 24 घंटे तक टीमों की ओर से वाचिंग रखी जाती है.पग मार्क के अलावा उनके मल मूत्र आदि से भी मूवमेंट का अनुमान लगाया जाता है लेकिन इसके लिए संबंधित वन कर्मी के पिछले 1 साल के दौरान वन्य जीव के मूवमेंट के नॉलेज को भी साथ रखकर एसेसमेंट किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details